scriptनेक पहलः बीएचयू अस्पताल में 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद | preparation start for 150 beds new ICU in BHU hospital | Patrika News

नेक पहलः बीएचयू अस्पताल में 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद

locationवाराणसीPublished: Jun 24, 2022 01:50:31 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

बनारस हिंदू विश्विविद्यालय के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में पूर्वांचल ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई राज्यों के मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसमें कई गंभीर रोगी भी होते हैं जिन्हें तत्काल आई्रसीयू में भर्ती करने की जरूरत होती है। लेकिन इस अस्पताल में आईसीयू बेड सीमित है। ऐसे में बहुतरे मरीजों को निजी चिकित्सालयों में जाने की विवशता होती है जहां उनकी जेब ढीली होती है। ऐसे में अब नए सिरे से आईएमएस बीएचयू की ओर से डेढ सौ बेड के नए आईसीयू की कवायद शुरू की गई है।

बीएचयू का सर सुंदरलाल चिकित्सालय

बीएचयू का सर सुंदरलाल चिकित्सालय

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का सर सुंदरलाल चिकित्सालय मान्यता प्राप्त एम्स है। ऐसा हुए भी कई साल बीत गए। एम्स का दर्जा प्राप्त होने के बाद से इस अस्पताल में काशी या पूर्वांचल ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई जिलों के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इसमें कई अति गंभीर रोगी होते हैं जिन्हें तत्काल आईसीयू की सुविधा चाहिए होती है। लेकिन बीएचयू अस्पताल में महज 34 आईसीयू बेड हैं। ऐसे में मरीज के तीमारदारों को निजी अस्पताल की शरण में जाना पड़ता है जहां उनका मीटर तेजी से भागता है। ऐसे में मरीजों की परेशानी दूर करने के लिए 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद शुरू की गई है।
80 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो एसके सिंह के अनुसार बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में 150 बेड के नए आईसीयू के लिए 80 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही कार्य आरंभ हो जाएगा। नया आईसीयू बनने के बाद मरीजों की दिक्कत दूर हो जाएगी।
ये भी पढें- बोरवेल में गिरने से गई बच्चे की जानः तीन अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस

ये है मेडिकल कॉलेजों में आईसीयू बेड का मानक
नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के मानक के तहत किसी मेडिकल कॉलेज के कुल बेड का 10 फीसद बेड आईसीयू में होना चाहिए। जहां तक बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय का सवाल है तो यहां 1560 बेड हैं। इस लिहाज से 156 बेड का आईसीयू होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो