scriptPrime Minister Svanidhi Yojana PM Modi honored Varanasi Collector Kaushal Raj Sharma | प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनाः वाराणसी के कलेक्टर को PM मोदी ने किया सम्मानित | Patrika News

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनाः वाराणसी के कलेक्टर को PM मोदी ने किया सम्मानित

कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए लागू प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत वाराणसी में हुए बेहतर कार्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी के कलेक्टर कौशल राज शर्मा को दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया। बता दें कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में वाराणसी देश में अव्वल रहा है।

वाराणसी

Published: April 21, 2022 05:18:01 pm

वाराणसी. कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के चलते बहुतेरे लोगों की आजीविका छिन गई थी। लोगों को घर खर्च निकाल पाना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में केंद्र सरकार ने ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद को लागू की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना। इस योजना में सबसे बढ़िया काम बनारस में हुआ जिसके लिए यहां के कलेक्टकर कौशल राज शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में अव्वल आने पर वाराणसी के कलेक्टर को मिला पीएम सम्मान
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में अव्वल आने पर वाराणसी के कलेक्टर को मिला पीएम सम्मान
ये है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

कोरोना संक्रमण के चलते लगाया गया लॉकडाउन, ठेला-पटरी कारोबारियों को सबसे ज्यादा भारी पड़ा। उनकी आजीविका छिन गई। सारे लोग घरों में कैद हो गए। ऐसे में इन व्यापारियों के समक्ष भुखमरी की नौबत आ गई। ऐसे में केंद्र सकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लांच की। इसके तहत छोटे दुकानदारों और ठेला-पटरी वालों को किफायदी दर पर 10 हजार रुपए तक का कर्ज दिया गया। कर्ज के लिए किसी गारंटी की जरूरत भी नहीं थी। इस योजना से वाराणसी के 32 हजार परिवारों को लाभ मिला।
छह श्रेणियों में दिए गए पुरस्कार

प्रधानमंत्री पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए छह श्रेणी में घोषित किए गए। इसके तहत पोषण अभियान में जन सहभागिता और जन भागीदारी, खेलो अभियान के माध्यम से खेल और वेलनेस को प्रोमोट करना, पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल पेमेंट व गुड गवर्नेंस, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के माध्यम से सर्वांगीण विकास, बिना मानव हस्तक्षेप के सर्विस डिलीवरी व अभिनव प्रयोग और नवाचार शामिल हैं।
अप्रैल 2018 से दिसंबर 2021 के कार्यों के आधार पर चयन

पुरस्कारों की घोषणा अप्रैल 2018 से दिसंबर 2021 के बीच किए गए उत्कृष्ट कार्यों को ध्यान में रखकर की गई हैं। पुरस्कार के लिए गवर्नेंस के बिंदु में योजना से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को कार्य आवंटन, योजना लागू कराने की स्ट्रेटजी, स्टेक होल्डर्स और लाभार्थियों की कैपेसिटी डेवलपमेंट, शिकायत निस्तारण, प्रक्रिया का डिजिटाइजेशन, अन्य स्टेक होल्डर्स का सहयोग और जनसहभागिता की कसौटी पर मूल्यांकन किया गया। क्वालिटेटिव मूल्यांकन में जन भागीदारी, लाभार्थियों के जीवन स्तर में परिवर्तन, उनको योजना का सही लाभ, व्यवहार में सुधार आदि भी शामिल था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.