scriptIIT BHU को मिला नया निदेशक, प्रो संगल का कार्यकाल पूरा | Professor PK Jain becomes new Director of IIT BHU | Patrika News

IIT BHU को मिला नया निदेशक, प्रो संगल का कार्यकाल पूरा

locationवाराणसीPublished: Jul 23, 2018 08:37:14 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

आईआईटी बीएचयू के विजिटर राष्ट्रपति ने की नई नियुक्ति।

पीके जैन

पीके जैन

वाराणसी. आईआईटी बीएचयू को नया निदेशक मिल गया है। संस्थान के विजिटर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नए निदेशक के नाम पर मुहर लगा दी है। यह नियुक्ति प्रो राजीव संगल का कार्यकाल पूरा होने के चलते की गई है।
संस्थान के विजिटर ने आईआईटी रुड़की के निदेशक व मैकेनिकल इंजीनियरिंग और औद्योगिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर पी के जैन को आईआईटी बीएचयू का नया निदेशक नियुक्त किया है। प्रो जैन का कार्यकाल पांच साल का होगा। यह नियुक्ति करारनामे के आधार पर की गई है। यह जानकारी आईआईटी बीएचयू के रजिस्ट्रार डॉ. एसपी माथुर ने पत्रिका को दी।
बता दें कि अभी तक प्रो राजीव संगल आईआईटी बीएचयू के निदेशक रहे। साफ्टवेयर विशेषज्ञ प्रो. संगल ने 18 भाषाओं का अनुवाद करने वाला साफ्टवेयर (लैंग्वेज ट्रांसलेशनल सिस्टम) तैयार किया है। इस साफ्टवेयर से एक भाषा का दूसरी भाषा में लिखित व मौखिक उपयोग किया जा सकता है।
आईआईटी बीएचयू का निदेशक बनने से पहले प्रो. राजीव संगल आईआईआईटी हैदराबाद के 11 साल तक निदेशक रहे। उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक (1975) किया। कंप्यूटर एंड इंफार्मेशन साइंस से एमएस (1978) और पीएचडी (1980) की डिग्री पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। उन्हें इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग और कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया से फेलोशिप प्राप्त है। आईआईटी कानपुर में वे कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष भी रहे।
इतना ही नहीं वह बीएचयू के कार्यवाहक कुलपति भी रहे। डॉ लालजी सिंह का कार्यकाल पूरा होने और प्रो जीसी त्रिपाठी की नियुक्ति के बीच के समय में वह कुलपति रहे और इस दायित्व को बखूबी निभाया। कई महत्वपूर्ण फैसले भी किए। बतौर निदेशक उन्होंने संस्थान की बेहतरी के लिए काफी कुछ किया। हालांकि एक ऐसा वक्त भी आया जब उन्हें अपने ही छात्रों और स्टॉफ का विरोध भी झेलना पड़ा, जब मेगसायसाय पुरस्कार विजेता प्रो संदीप पांडेय की सेवा समाप्त की गई। यह मसला कोर्ट में भी गया जिसमें संस्थान को पराजय का सामना करना पड़ा। इसके अलावा बीएचयू के छात्रनेताओं के विरोध का भी कई दफा सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो