scriptकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बड़ी घोषणा, बनारस आ कर किसानों के आंदोलन को देंगे धार, बनेगा भट्टा पारसौल | Rahul Gandhi will come Banaras to support farmers | Patrika News

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बड़ी घोषणा, बनारस आ कर किसानों के आंदोलन को देंगे धार, बनेगा भट्टा पारसौल

locationवाराणसीPublished: Jun 21, 2018 07:41:36 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

रिंग रोड एवं मोहनसराय ट्रान्सपोर्ट नगर योजना से प्रभावित भाजपा से जुड़े हजारों किसान पीएम के संसदीय कार्यालय पर देंगें त्याग पत्र ।

राहुल गांधी का पत्र मिलने के बाद बैठक करते किसान

राहुल गांधी का पत्र मिलने के बाद बैठक करते किसान

वाराणसी. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आता जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र गर्माने लगा है। आसाढ़ की उमस भरी गर्मी को सियासी तपिश ने और भी तल्ख कर दिया है। समूचे विपक्ष के लिए यह बड़ा सियासी अखाड़ा बन गया है। एक तरफ जहां पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा और भाजपा सांसद व मशहूर फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा बेंनिया बाग स्थित राजनारायण पार्क में काशी की जनता को केंद्र सरकार की हकीकत समझाने आ रहे हैं तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी जल्द ही बनारस पहुंचने का ऐलान कर सियासी हल्कों में खलबली मचा दी है। राहुल का बनारस दौरा इस मायने में और भी खास माना जा रहा है कि वह लंबे समय से हक और हकूक की लड़ाई लड़ रहे किसानों के समर्थन में आ रहे हैं। उन्होंने किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए जल्द ही बनारस पहुंच कर पीड़ित किसानों संग बैठक करने का ऐलान किया है। ऐसे में कयास यह भी लगाया जाने लगा है कि भट्टा पारसोल के बाद अब बनारस न कहीं किसान आंदोलन रण क्षेत्र बन जाए। कहीं भट्टा पारसौल की कहानी न दोहराई जाए।
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही बनारस के मोहन सराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना से पीड़ित किसानों का समर्थन कर चुके हैं। यह समर्थन उन्होंने तब किया था जब वह अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार दिल्ली में रैली कर रहे थे। तब बनारस के किसान विनय शंकर राय ‘मुन्ना’ के नेतृत्व में दिल्ली गए थे और जंतर मंतर पर धरना भी दिया था। उसी वक्त राहुल गांधी ने प्रतिनिधि के तौर पर अपने खास जितिन प्रसाद को बनारस के किसानों से मिलने के लिए भेजा था। अब जब लोहारपुर, हरदासपुर, गंगापुर आदि गांवों के किसान रिंग रोड फेज-2 के नाम पर ली गई जमीन के लिए भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के तहत मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलित है तो उन्होंने पीडि़त किसानो के समर्थन में पत्र जारी कर दिया है। किसान नेता विनय शंकर राय को भेजे पत्र में राहुल गांधी ने लिखा है कि कांग्रेस इन पीड़ित किसानों को भूमि अधिग्रहण कानून के तहत मुआवजा दिलाने और पुनर्वास की व्यवस्था के लिए किसानों के कंधे से कंधा मिला कर संघर्ष करेगी. उन्हें उनका हक मिल के रहेगा।
किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश संयोजक विनय शंकर राय मुन्ना जब राहुल गांधी का किसानों के हक अधिकार एवं भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के अनुपालन कराने के लिये पूर्ण समर्थन एवं किसान हित में उनके साथ बैठक करने का पत्र लेकर हरदासपुर पहुंचे और राहुल गांधी का पत्र पढ़ कर सुनाया तो राहुल गांधी के समर्थन की बात सुनते ही पीडित और आंदोलित किसानों में जोश भर गया। उन्होंने राहुल को किसानों का रहनुमा बताया और उनके समर्थन में जमकर नारेबाजी की। हरदासपुर में किसानों ने ऐलान किया कि लोहरापुर से रखौना के हजारों किसान जो भाजपा से जुड़े हैं वो प्रधानमंत्री नंरेंद्र मोदी के रवींद्रपुरी कालोनी स्थित संसदीय कार्यालय पहुंच कर भाजपा की सदस्यता वापस करेंगें। इस मौके पर किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश संयोजक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में किसानों के व्यापक हितों के लिए बने भूमि अधिग्रहण कानून 2013 का उल्लंघन और उस पर लगातार आंदोलन के बावजूद वाराणसी के सांसद व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो चुनाव से पहले हर छोटी बड़ी घटना पर ट्वीट करते थे लेकिन अब ऊनकी चुप्पी बनारस के किसानों की आत्मा को झकदोर दिया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सचिव श्वेता राय ने कहा कि राहुल गांधी के ट्रांसपोर्ट नगर योजना से प्रभावित किसान आंदोलन के बाद अब रिंग रोड के किसानों का समर्थन ये सिद्ध करता है कि वह वाराणसी के कि़सानों मजदूरों के हक अधिकार के लिये आर पार की लड़ाई का मन बना लिये हैं।
किसान पंचायत में राम सागर सिंह, आनन्द सिंह, प्रेम गुप्ता, दिनेश तिवाारी ,शैलेश श्रीवास्तव, मोहम्मद अकरम, विरेन्द्र कुमार, नरायणी सिंह, रामजी सिंह, रामाश्रय सिंह,राहुल सिंह, दिवाकर पटेल, सूरज नरायण, कल्लू राजभर, आशीष सिंह, मनोज सिंह, बच्चे लाल इत्यादि किसानों की बैठक में सहभाहिता रही। संचालन राजेश सिंह ने किया और मेवा पटेल ने आभार जताया।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का पत्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो