scriptपूर्वांचल में 43 प्रतिशत कम बारिश, जानिए कब हो सकती झमाझम बरसात | Rainfall percentage low in Purvanchal hindi news | Patrika News

पूर्वांचल में 43 प्रतिशत कम बारिश, जानिए कब हो सकती झमाझम बरसात

locationवाराणसीPublished: Jul 27, 2018 06:03:28 pm

Submitted by:

Devesh Singh

तीन से चार दिन तक बूंदाबांदी व हल्की बारिश का चल सकता है दौर, नये सिस्टम से मानसून को मिलेगी ताकत

Barish

Barish

वाराणसी. पूर्वांचल में बारिश तो हुई है लेकिन उम्मीद के अनुसार बादल नहीं बरसे हैं। 25 जुलाई तक की बात करे तो पूर्वांचल में सामान्य से 43 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। जुलाई में 310 एमएल वर्षा होनी चाहिए थी लेकिन अभी तक 197 एमएल ही वर्षा हो पायी है। तीन से चार दिन तक मौसम में कही तेज तो कही हल्की बारिश का दौर चल सकता है। 31 से झमाझम बारिश होने की संभावना बन रही है।
यह भी पढ़े:-गुरु पूर्णिमा पर मुस्लिम महिलाओं ने उतारी गुरु की आरती


पूर्वांचल में बारिश नहीं होने से स्थिति बेहद खराब हो गयी थी। पिछले एक सप्ताह से हुई बारिश ने सभी को राहत पहुंचायी है। जुलाई के पहले पखवारे में बेहद कम बारिश हुई थी इसके चलते बारिश होने के बाद भी जुलाई को कोटा पूरा नहीं हो पाया है। बारिश ने किसानों को फौरी राहत तो दे दी है लेकिन धान की अच्छी फसल के लिए बारिश का पानी पर्याप्त नहीं हो पा रहा है जब तक झमाझम बारिश का कई दौर नहीं चलेगा। तब तक राहत नहीं मिलने वाली है। शहर के लोगों के लिए इतनी ही बारिश आफत का सबब बन चुकी है। सड़कों की हालत खराब हो गयी है और सीवर ओवरफ्लो होने से सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। शहर के लिए बारिश परेशानी का सबब बन जाती है लेकिन बेहतर पर्यावरण के लिए अच्छी बारिश होना बहुत जरूरी है।
यह भी पढ़े:-शिवसेना देगी पीएम नरेन्द्र मोदी को बड़ा झटका, महागठबंधन को होगा लाभ
जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने कहा कि पूर्वांचल में अभी भी सामान्य से 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है। पश्चिम यूपी में अच्छा सिस्टम बना हुआ है इसलिए वहां पर दो दिन से जमकर बारिश हो रही है। बनारस में तीन से चार दिन तक कही तेज व कही पर हल्की बारिश हो सकती है इस बीच धूप भी निकलेगी और बादल भी छाये रहेंगे। एक नया सिस्टम बन रहा है जिससे ३१ जुलाई व एक अगस्त से झमाझम बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़े:-सर्वेश्वरी समूह में रही गुरु पूर्णिमा की धूम, श्रद्धा की लगी लंबी कतार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो