scriptRaksha Bandhan 2018 : इस शुभ मुहूर्त में बांधे भाई की कलाई पर राखी, नहीं आएगी कोई बाधा | Raksha Bandhan 2018 Shubh Muhurat Auspicious Date time to tie Rakhi | Patrika News

Raksha Bandhan 2018 : इस शुभ मुहूर्त में बांधे भाई की कलाई पर राखी, नहीं आएगी कोई बाधा

locationवाराणसीPublished: Aug 25, 2018 04:12:03 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Raksha Bandhan 2018 इस पर्व का भाई और बहन को बेसब्री से इंतजार रहता है, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त :सुबह 06:04 से शाम 5:25 तक, लेकिन पांच बजे के बाद बांधी गई राखी शुभ नहीं मानी जाएगी।

Rakhi

राखी

वाराणसी. राखी (Rakshabandhan 2018) भाई बहनों के अटूट प्यार और विश्वास का बंधन है। सावन मास की पूर्णिमा को पड़ने वाले भाई-बहन का यह पवित्र त्योहार इस साल 26 अगस्त दिन रविवार को मनाया जाएगा। इस पर्व का भाई और बहन को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन हर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र के लिए दुआ करती है। वहीं भाई अपनी बहन की आजीवन रक्षा करने का वचन देता है। यही प्रथा सदियों पुरानी है। चर्चा में है कि इस बार भद्रा नक्षत्र नहीं है लेकिन यह गलत है कि पूरे दिन इस बार राखी बांधने का समय है। हम आपको बतादें की इस बार का शुभ मुहूर्त लम्बा है लेकिन पांच बजे के बाद बांधी गई राखी शुभ नहीं मानी जाएगी।

यह है शुभ मुहूर्त
इस राखी पर कुल 11 घंटे 21 मिनट का शुभ मुहूर्त है।
रक्षाबंधन 2018 राखी बांधने का शुभ मुहूर्त :सुबह 06:04 से शाम 5:25 तक


इस बार Raksha Bandha 2018 के दिन चंद्र व गुरु का गजकेशरी योग बन रहा है जो की सूर्योदय से लेकर शाम 5:25 तक रहेगा। गुरु इस दिन तुला राशि में होंगे व चन्द्रमा कुम्भ राशि में होंगे इस कारण दोनों आपस में नवम पंचम रहेगे गुरु चंद्र यदि एक दूसरे को पूर्ण दृष्टि से देखे तो गजकेसरी योग निर्मित होता है। गजकेशरी योग में राखी बांधने से अटूट बंधन रहेगा, भाइयों को राजा के सामान सुख प्राप्त होगा। इस योग में राखी बांधने से लक्ष्मी जी की की कृपा प्राप्त होगी।

Raksha Bandhan 2018 -इस मंत्र का करें उच्चारण
येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल: तेन त्वामनुबध्नामि रक्षे मा चल मा चल
अर्थात – जिस प्रकार राजा बलि में रक्षा सूत्र से बंधकर विचलित हुए बिना अपना सब कुछ दान कर दिया, उसी प्रकार हे रक्षा! आज मैं तुम्हें बांधता हूं, तू भी अपने उद्देश्य से विचलित न होना और दृढ़ बना रहना॥
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो