scriptRakshabandhan 2019: 19 साल बाद आया ये शुभ संयोग, भाई के कलाई पर बहन ऐसे बांधे राखी, मिलेगा लाभ | Raksha Bandhan 2019 special day auspicious date after 19 year | Patrika News

Rakshabandhan 2019: 19 साल बाद आया ये शुभ संयोग, भाई के कलाई पर बहन ऐसे बांधे राखी, मिलेगा लाभ

locationवाराणसीPublished: Aug 15, 2019 10:33:01 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

19 साल बाद बन ऐसा शुभ संयोग आया है

Raksha Bandhan

Raksha Bandhan

वाराणसी. भाई-बहन के प्यार और विश्वास का प्रतीक रक्षाबंधन इस बार 15 अगस्त यानि आज है। भाई बहन के प्यार की डोर पर इस बार भद्रा का साया नहीं होगा। कई संयोग को साथ लेकर आई राखी भाई बहन के प्यार की डोर को मजबूत करने वाली होगी। यह संयोग 19 साल बाद आया है जब सावन शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाने वाले इस त्योहार रक्षाबंधन पर देश प्रेम की भावना भी बढ़ेगी। ज्योतिष का कहना है कि इस बार राखी शुभ संयोग लेकर आई है।
19 साल बाद बन रहा है संयोग
सावन शुक्ल पूर्णिमा को भाई बहन का पवित्र त्योहार रक्षा बंधन 15 अगस्त को पड़ रहा है। इसके पूर्व वर्ष 2000 में राखी 15 अगस्त को पड़ी थी। गुरुवार को पड़ने वाला त्योहार श्रवण नक्षत्र में मनाया जाएगा। सबसे बड़ी बात है कि इस तिथि पर भद्रा नहीं है। बहनों को भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
ऐसे तैयार करें राखी की थाली
1. राखी बांधने के समय थाली लेते हुए हमेशा यह ध्यान रखें कि थाली साफी सुथरी ही हो। इसमें रोली, चंदन, दही, राखी और मिठाई रखी हुई हो।

2- राखी बांधते समय बहन को ध्यान रखना चाहिए कि भाई के सिर पर कपड़ा जरूर हो। इसके अलावा बहन के सिर पर भी कपड़ा होना चाहिए।
3- रक्षाबंधन पर राखी बांधने से पहले भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ करके बैठाएं।

4- रक्षाबंधन के त्योहार के मौके पर भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं। कोई पैसे देता है तो कोई कपड़े, खाने की चीज, मोबाइल फोन आदि गिफ्ट देता है। बहन को गिफ्ट देने के दौरान ध्यान रखना चाहिए कि भाई कभी भी काले कपड़े, नमकीन आदि चीजें न दें। ऐसे गिफ्ट देने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।
5- कलाई पर राखी बंधवाने के बाद भाईयों को बहन, माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो