scriptनए सत्र से ‘हिंदू स्टडीज’ की शुरुआत, स्पेशल कोर्स में छात्रों को पढ़ाया जाएगा रामायण- महाभारत | ramayan mahabharat courses will be taught in banaras hindu university | Patrika News

नए सत्र से ‘हिंदू स्टडीज’ की शुरुआत, स्पेशल कोर्स में छात्रों को पढ़ाया जाएगा रामायण- महाभारत

locationवाराणसीPublished: Jan 19, 2021 05:44:33 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

काशी हिंदी विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) के छात्रों को सनातन धर्म की परंपरा और पद्धति की जानकारी दी जाएगी

नए सत्र से 'हिंदू स्टडीज' की शुरुआत, स्पेशल कोर्स में छात्रों को पढ़ाया जाएगा रामायण- महाभारत

नए सत्र से ‘हिंदू स्टडीज’ की शुरुआत, स्पेशल कोर्स में छात्रों को पढ़ाया जाएगा रामायण- महाभारत

वाराणसी. काशी हिंदी विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) के छात्रों को सनातन धर्म की परंपरा और पद्धति की जानकारी दी जाएगी। नए सत्र से बीएचयू के भारत अध्ययन केंद्र में ‘हिन्दू स्टडीज’ पीजी कोर्स की शुरुआत होगी। इसमें रामायण- महाभारत जैसे धार्मिक विषयों के पाठ पढ़ाए जाएंगे। बीएचयू के कला संकाय प्रमुख की अध्यक्षता और प्रमुख आचार्यों के बोर्ड ऑफ स्टडीज ने कोर्स पर अपनी मुहर लगा दी है।
दो वर्षीय कोर्स का पाठ्यक्रम तैयार

नए सत्र 2021-22 से शुरू होने वाले इस कोर्स में छात्रों को हिन्दू धर्म की परंपराओं और सिद्धांतों को पढ़ाया जाएगा। कला संकाय के प्रफेसर विजय बहादुर सिंह ने इस पर कहा है कि नई पीढ़ी को पुरातन परंपराओं और हिन्दू धर्म की जानकारी देने के लिए इस पीजी कोर्स की शुरुआत की जा रही है। यह दो साल का कोर्स होगा जिसमें रामायण, महाभारत जैसी धार्मिक पुस्तकों के अलावा वाद परंपरा, शास्त्रों के अर्थ निर्धारण की पद्धति, लोकवार्ता, हिन्दू कला, ज्ञान मीमांसा, भाषा विज्ञान और सैन्य विज्ञान जैसे विषयों को पढ़ाया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yryzp
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो