scriptDLW में चल रही रामचरित मानस की लीला, कुछ ही देर में होगा रावण दहन | Ravana combustion on Vijaya Dashami in DLW | Patrika News

DLW में चल रही रामचरित मानस की लीला, कुछ ही देर में होगा रावण दहन

locationवाराणसीPublished: Oct 18, 2018 05:29:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

पूर्वांचल का सबसे बड़ा दशहरा मनाया जाता है डीरेका में।

डीरेका रामलीला

डीरेका रामलीला

वाराणसी. डीजल रेल इंजन कारखाना के केंद्रीय मैदान पर चल रही है रामचरित मानस पर आधारित मूक रामलीला। इस रामलीला में डीरेका परिसर स्थित स्कूलों के बच्चों ने लिया है भाग। बस कुछ ही देर में 70 फीट ऊंचे रावण के पुतले मे आग लगाई जाएगी। बता दें कि इस लीला में पहली बार 10 सिरों वाले रावण का पुतला बनाया गया है। इस बार रावण का पुतला 70 फीट कुभकरण का पुतला 65 फीट और मेघनाद का पुतला 60 फीट ऊंचा बनाया गया है।
डीजल रेल इंजन कारखाना में विजयादशमी समारोह धूमधाम से मनाया जा रहा है। सायं 04:00 बजे से डीरेका स्टेडियम (केन्द्रीय खेलकूद मैदान) में विजयादशमी समारोह का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत रामचरित मानस पर आधारित अति रोचक रूपक के उपरान्त रावण, कुम्भकरण एवं मेघनाद के विशालकाय पुतलों का दहन और आकर्षक आतिशबाजी का कार्यक्रम होगा।
बता दें कि दशहरे के दिन केंद्रीय खेल मैदान पर रावण मेघनाद और कुम्भ कर्ण के पुतलो को जलाने के लिए नया प्रयोग किया गया था। सोने की लंका का भी निर्माण कुछ अलग अंदाज में बना था। सोने की लंका भी 40 फीट लंबी बनाई गई थी।
इन सभी पुतलो के निर्माण कार्य में लगे शमशाद की माने तो लगभग डेढ़ महीनों से उनका परिवार और दर्जनों मुस्लिम कारीगर मिल कर निर्माण करते है ।इसके पूर्व इनके नाना स्व बाबू खा बनाते रहे है।
रूपक राम वनगमन से लेकर रावण बध तक कि लीलाओ को रूपक के माध्यम से मुक्त अभिनय पर प्रस्तुत किया गया।
एसडी सिंह ने बताया कि इस बार मानस की चौपाइयों को हिंदी विधाओ की कजरी चैता, छप्पय,कहरवा की धुनों पर आधुनिक वाद्य यंत्रों का प्रयोग किया गया था।
ये भी पढ़ें- dlw में पहली बार जलेगा 10 सिरों वाला रावण, जीवंत होगा रामचरित मानस

डीरेका रामलीला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो