scriptDLW में पहली बार जलेगा 10 सिरों वाला 70 फीट ऊंचा रावण, जीवंत होगा रामचरित मानस | Ravana will burn in DLW on Thursday on Vijaya Dashami | Patrika News

DLW में पहली बार जलेगा 10 सिरों वाला 70 फीट ऊंचा रावण, जीवंत होगा रामचरित मानस

locationवाराणसीPublished: Oct 17, 2018 07:26:51 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

डीरेका खेल मैदान पर गुरुवार को मनाई जाएगी विजया दशमी।

रावण का पुतला

रावण

वाराणसी. काशी के डीजल रेल इंजन कारखाना में गुरुवार को मनाया जाएगा दशहरा। पहली बार 10 सिरों वाले रावण के पुतले को जलाया जाएगा। इस पुतले की खासियत यह है कि इसे मुस्लिम परिवार के लोगों ने बनाया है। इस बार रावण 70 फीट, कुंभकरण 65 फीट और मेघनाद का पुतला 60 फीट ऊंचा होगा।
डीजल रेल इंजन कारखाना में विजयादशमी समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा। शाम 04:00 बजे से डीरेका स्टेडियम (केन्द्रीय खेलकूद मैदान) में विजयादशमी समारोह का आयोजन किया गया है। इसके अंतर्गत रामचरित मानस पर आधारित अति रोचक रूपक के उपरान्त रावण, कुम्भकरण एवं मेघनाद के विशालकाय पुतलों का दहन और आकर्षक आतिशबाजी का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
विजया दशमी लीला के मौके पर सुरक्षा प्रबंधों के अंतर्गत दिनांक 18 अक्‍टूबर को डीरेका स्टेडियम, सिनेमा हॉल और बास्केटबॉल ग्राउंड परिसर से बाहर के मार्गों पर चारो तरफ सायकिल/रिक्शा, टू-व्हीलर, चार पहिया या किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित किया गया है।
भारतीय खाद्य निगम द्वार और सेंट जॉन्स स्कूल गेट दोपहर 12:00 बजे से रात्रि 21:00 बजे तक सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद रहेंगे। पिकेट गेटों से भी सायकिल एवं टू-व्हीलर का प्रवेश वर्जित होगा। इस दौरान किसी भी प्रकार की गुमटियां, ठेले इत्यादि स्टेडियम, सिनेमा हॉल, बास्केटबॉल ग्राउण्ड परिसर के चारों तरफ एवं भारतीय खाद्य निगम द्वार से 05बी समपार फाटक और सेंट जॉन्स स्कूल गेट से सिनेमा हॉल चौराहे तक लगाना प्रतिबंधित रहेगा, साथ ही किसी प्रकार का गैस सिलेंडर, गुब्बारा भरने वाला गैस सिलेंडर सम्पूर्ण डीरेका परिसर में पूर्णत: प्रतिबंधित है।
समारोह स्थल पर किसी भी प्रकार के हैंड बैग, पॉलीथीन पैकेट, ट्रांजिस्टर, खिलौने, महिलाओं के बैग टाइप पर्स, पानी की बोतल, टिफिन बॉक्स आदि वस्तुएं और किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ लाना पूर्णतया निषिद्ध रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो