scriptReview meeting of Chief Minister Yogi Adityanath in Varanasi | वाराणसी में सीएम की समीक्षा बैठकः पीएम आवास में वसूली की शिकायत पर जांच के निर्देश | Patrika News

वाराणसी में सीएम की समीक्षा बैठकः पीएम आवास में वसूली की शिकायत पर जांच के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी दौरे के पहले दिन विकास और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दरौन उन्होंने निर्माण परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराने का निर्देश दिया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) में अवैध धन वसूली की शिकायत पर नाराज़गी जताते हुए नगर आयुक्त को मामले की जांच का निर्देश दिया।

वाराणसी

Published: June 26, 2022 10:39:18 am

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी दौरे के पहले दिन सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की प्रगति तथा कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जुलाई में संभावित दौरे पर लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कमिश्नर और कलेक्टर को सभी कार्यों का खुद स्थलीय निरीक्षण कर उनकी गुणवत्ता परखें। इसी बीच प्रधानमंत्री आवास (नगरीय क्षेत्र) योजना में अवैध वसूली की शिकायत पर नगर आयुक्त को जांच का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक
मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक
प्रधानमंत्री आवास योजना में अवैध वसूली की शिकायत पर जांच का निर्देश

प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) में दलालों के सक्रिय होने तथा अवैध वसूली की शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने गहरी नाराजगी जताई। साथ ही नगर निगम के अधिकारी को सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्व निधि योजना अंतर्गत वेंडरों का व्यवस्थित पुनर्वास कराने को कहा। ये भी हिदायत दी कि ध्यान रखें कि पुनर्वास के बाद एक भी वेंडर सड़क पर अतिक्रमण न करने पाए। वेंडरों से नगर निगम अथवा पुलिस के लोगों द्वारा अवैध वसूली कतई नहीं होनी चाहिए। अतिक्रमण पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए पुलिस और नगर निगम की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। कोई भी सार्वजनिक व धार्मिक कार्य सड़क पर नहीं होना चाहिए।
हर घर नल योजना परियोजना को प्राथमिकता पर पूर्ण कराएं

मुख्यमंत्री ने हर घर नल योजना परियोजना को प्राथमिकता पर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। कहा कि इन परियोजनाओं में मैन पावर बढ़ाकर कार्य में तेजी लाई जाए तथा राजस्व ग्रामों को ध्यान में रखते हुए सर्वे कार्य पूर्ण कराया जाय। गो आश्रय स्थल के बाबत कहा कि नए गो आश्रय स्थल बनाने की बजाए पुराने को आश्रय स्थलों की क्षमता वृद्धि हो।
निर्माणाधीन सड़कों का काम समय से पूरा हो

सड़क निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन सड़कों पर निर्माण कार्य चल रहा है उन्हें युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करें। इसमें किसी भी स्तर पर से शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि टेंडर प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता व ईमानदारी के साथ सुनिश्चित की जाय। सेतु निगम के अभियंता को निर्देशित किया कि जिन फ्लाईओवरों के निर्माण कार्य चल रहा है उनमें सुरक्षा मानकों का हर हाल में पालन सुनिश्चित हो।
प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल व शौचालय की व्यवस्था हो

प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल एवं टॉयलेट की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित हो। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी माह में एक बार प्रधानाचार्य के साथ अनिवार्य रूप से बैठक करें। कहा कि डीबीटी के माध्यम से भेजे जाने वाले पैसे का समुचित उपयोग हो इस पर पैनी नजर रखी जाए।
सुनिश्चित हो निर्बाध बिजली आपूर्ति
मुख्यमंत्री ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए और कहा कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी तत्काल दुरुस्त हो। विद्युत विभाग के 13 हजार करोड़ के बकाये पर उन्होंने एकमुश्त समाधान योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर बकाया धनराशि जमा कराने का निर्देश दिया। इस दौरान विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने शहर के कुछ मोहल्लों में पेयजल की समस्या, नगर निगम में जुड़े ग्राम पंचायतों में अब स्थापना सुविधा का अभाव के साथ ही कुछ क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की समस्या बताने पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान का निर्दश दिया।
कोविड -19 में टेस्टिंग बढ़ाने की हिदायत

कोविड-19 टेस्टिंग बढ़ाए जाने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कोविड-19 हेल्प डेस्क हर जगह स्थापित किए जाने का निर्देश दिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह अलर्ट मोड में रहे।
माफिया के विरुद्ध अभियान और तेज हो
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने माफिया के विरुद्ध चल रहा अभियान और तेज करने का निर्देश दिया। कहा कि पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाय। थाना एवं तहसील दिवस को और प्रभावी बनाया जाय। राजस्व एवं पुलिस की कार्रवाई पूरी तरह पारदर्शी हो। कहा ककिक तहसील व थानों की कार्रवाई पर नजर रखी जा रही है, अगली बैठक में तहसीलो एवं थानों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.