scriptबाबा विश्वनाथ की नगरी में महाशिवरात्रि को लेकर विशेष तैयारी, यह होगी व्यवस्था… | Root diversion In Varanasi | Patrika News

बाबा विश्वनाथ की नगरी में महाशिवरात्रि को लेकर विशेष तैयारी, यह होगी व्यवस्था…

locationवाराणसीPublished: Feb 11, 2018 11:17:51 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बनी पार्किंग
 

traffic news

traffic news

देवेश सिंह की रिपोर्ट…
वाराणसी. महाशिवरात्रि पर उमड़नेवाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यातायात पुलिस ने शहर के कई मार्गों पर यातायात का मार्ग परिवर्तित किया है। यातायात पुलिस अधीक्षक सुरेश चन्द्र रावत ने बताया कि शहर की सड़कों पर भारी दबाव को देखते हुए रूट डायवर्जन के साथ ही एक दर्जन से अधिक स्थानों पर वाहनों के लिए पार्किंग भी बनाई गई है।
इन मार्गों पर यातायात डायवर्ट
1-मैदागिन चैराहाः- मैदागिन से गोदौलिया जाने वाले वाहनो को मैदागिन से आगे नही जाने दिया जायेगा। यह ट्रैफिक मैदागिन चैराहे से लहुराबीर, मलदहिया की ओर तथा लहुराबीर से बेनिया की तरफ जा सकेगा।
2-मैदागिन रोकः-टाउन हाल की तरफ से आने वाले वाहन को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा।
3-बुलानालाः-काशीपुरा के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा।
4-चैक थाने के सामनेः-ठठेरी बाजार तथा दालमण्डी के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा।
5-लक्सा की तरफ से आने वाले वाहनों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन्हे गुरूबाग से कमच्छा की ओर तथा लक्सा से बेनिया की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
6-लहुराबीर से मैदागिन के तरफ एवं लहुराबीर से बेनियाबाग की तरफ तीन-पहिया, चार-पहिया एवं भारी वाहन को नही जाने दिया जायेगा।
7-लहुराबीर से बेनियाबाग मार्ग पर चेतगंज थाने के सामने से मा0 विधायक के घर की तरफ से आने वाली गली पर भी बैरियर लगाया जायेगा ताकि अन्दर से कोई तीन-पहिया, चार-पहिया एवं भारी वाहन उक्त मुख्य मार्ग पर न आने पाये।
8-लहुराबीर से होकर गोदैालिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ियों को बेनिया तिराहा से आगे जाने नही दिया जायेगा। यह ट्रैफिक बेनिया से कबीर चैरा की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
9-अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा चैराहा से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को अन्य मार्गों पर मोड़ दिया जायेगा।
10-भेलूपुर थाने के सामने से रेवड़ी तालाब होते हुए रामापुरा की तरफ जाने वाले चार पहिया/तीन पहिया वाहनों को भेलूपुर चैराहे से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को कमच्छा की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
11-रेवड़ी तलाब पार्क तिराहा से रामापुरा की तरफ जाने वाले वाहनों को रेवड़ी तालाब पार्क से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को भेलूपुर थाने की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
12-उपरोक्त मार्ग से मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।
13-शव वाहन, फायर व्रिगेड/एम्बुलेंस उपरोक्त प्रतिबंधों से मुक्त रहेगें।
14-यदि कोई बीमार या विकलांग व्यक्ति प्रतिबंधित क्षेत्र में विशेष कारणों से वाहन से जाना चाहता है तो मौके पर उपस्थित अधिकारी अपने विवेक से विशेष परिस्थिति में अनुमति दे सकते है।
15-ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारियों के वाहन मैदागिन तक ही जायेगें। थाना मैदागिन से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तक ये वाहन भी प्रतिबंधित रहेगें।
16-पुलिस बल एवं अर्द्ध सैनिक बलों को ड्यूटी पर ले जाने/आने के लिये प्रयोग किये जाने वाले बड़े वाहन केवल मैदागिन तक ही जा सकेगें। मैदागिन से चैक की तरफ जाने पर इन पर भी प्रतिबंध रहेगा। इन वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था थाना कोतवाली में की गयी है।
नो-वेहिकल जोन
मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा तथा इसी प्रकार रामापुरा, मैदागिन से गोदौलिया तक सम्पूर्ण मंदिर मार्ग 12 फरवरी की आधी रात से 14 फरवरी की रात नौ बजे तक नो वेहिकल जोन रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो