scriptDurga Ashtami पर किया कन्या पूजन, दिया सुरक्षित जीवन का यह अनोखा संदेश | Safe Traffic Message On durga ashtami and Worship Daughters | Patrika News

Durga Ashtami पर किया कन्या पूजन, दिया सुरक्षित जीवन का यह अनोखा संदेश

locationवाराणसीPublished: Oct 06, 2019 03:51:15 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

Durga Ashtami पर सुरक्षित यातायात का दिया संदेश कहा ये अस्त्र करें धारण सुखी रहेगा जीवन

दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजन

दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजन

वाराणसी. शारदीय नवरात्र की Durga Ashtami को शिव की नगरी काशी में आदिशक्ति की आराधना की धूम है। जगह-जगह मातृशक्ति स्वरूपा कुंवारी कन्याओं की पूजने चल रहा है। कन्या पूजन के मार्फत तरह-तरह के संदेश भी दिए जा रह हैं। इसी कड़ी में में रामकुंड स्थित 1008 दैत्रा वीर बाबा के मंदिर में भी 11 कुंवारी कन्याओं के पूजन हुआ। पूजन के साथ ही उन्हें विविध पकवान का भोग लगाया गया। साथ ही जीवन को सुरक्षित रखने का संदेश भी दिया गया।
बता दें कि श्री श्री 1008 दैत्रा वीर बाबा मंदिर परिसर में नवरात्रि के महाअष्टमी का आयोजन कई वर्षों से किया जा रहा है। दोनों ही नवरात्र में यहां पर कन्या पूजन व उन्हें भोजन कर उनका आशीर्वाद लिया जाता है। इस बार कन्या पूजन के साथ लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया गया। इसके तहत कन्याओं के आगे हेलमेट रखे गए थे। इस हेलमेट को देवी के आशीर्वाद के रूप में उनका अस्त्र बताया गया, कहा गया कि वर्तमान समय में इस अस्त्र की हर किसी को सर्वाधिक जरूरत है। आपाधापी की जिंदगी में कभी कोई अनहोनी न हो इसके लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें। कहा गया कि मां दुर्गा भी यही चाहती हैं कि उनके भक्त सुरक्षित रहें। घर-परिवार में मंगल हो। हंसी-खुशी का माहौल हो।
दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजन
पुरोहित लक्ष्मी नारायण ने बताया कि अष्टमी के दिन कन्या पूजन का अलग महत्व है। लोगों को जागरूक करने और दुर्गा मां सभी की रक्षा करें, यही मन्नत सभी ने मांगी है। 11 कन्याओं का विधिवत पूजन कर चरण स्पर्श कर मंगल कामना किया गया।
कन्या पूजन में देवियों ने सभी से अपील की है कि लोग सड़कों पर हेलमेट पहनकर कर निकलें।

दिलीप पटेल ने बताया कि सरकार ने लोगों की सुरक्षा के लिए नए मोटर वाहन अधिनियम को लागू किया है।
इस अवसर पर दिलीप पटेल, महेंद्र सिंह, कैलाश यादव, रोहित , रिंकू, सतनारायण, लक्ष्मी नारायण, घनश्याम, सूरज पटेल, राजा पटेल, श्याम पद वरुण सेठ आदि भक्त लोग शामिल थे

दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजन
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो