scriptसंत मोरारी बापू ने संकट मोचन में प्रभु हनुमान का किया दर्शन, गोस्वामी तुलसी दास की कर्मस्थली को किया नमन | Saint Morari Bapu worshiped Lord Hanuman in Sankat Mohchan temple | Patrika News

संत मोरारी बापू ने संकट मोचन में प्रभु हनुमान का किया दर्शन, गोस्वामी तुलसी दास की कर्मस्थली को किया नमन

locationवाराणसीPublished: Oct 22, 2017 10:30:54 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

संकट मोचन के महंत प्रो. विश्वंभर नाथ मिश्र ने सोमवार को तुलसी घाट की ऐतिहासिक नाग नथैया लीला के लिए दिया आमंत्रण।

मोरारी बापू, विश्वंभर नाथ व सतुआ बाबा

मोरारी बापू, विश्वंभर नाथ व सतुआ बाबा

वाराणसी. मानस कथा वाचक राष्ट्रीय संत मोरारी बापू रविवार की शाम डोमरी स्थित मानस मसान कथा के पश्चात पहुंचे संकट मोचन मंदिर। वहां उन्हें प्रभु हनुमा और श्री राम दरबार का दर्शन-पूजन किया। इस मौके पर संकट मोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वंभर नाथ मिश्र भी मौजूद रहे। उन्होंने संकट मोचन के इतिहास की जानकारी दी। फिर उन्हें तुलसी घाट स्थित गोस्वामी जी की कर्म स्थली ले गए और गोस्वामी जी से जुड़े हर प्रसंग का दर्शन लाभ कराया।
संकट मोचन मंदिर में मोरारी बापू
मोरारी बापू रविवार को कथा के बाद रविदास घाट से होते हुए संकटमोचन मंदिर पहुंचे। वहां राम भक्त प्रभु हनुमान की विधिवत पूजन-अर्चन किया। फिर मानस मंदिर गए और वहां से होते हुए वह गोस्वामी तुलसीदास की कर्मस्थली तुलसीघाट पहुंचे। बता दें कि गोस्वामी जी ने अपनी कर्मस्थली तुलसी घाट पर प्रभु हनुमान जी के विग्रह को स्थापित किया था। ऐसे में मानस कथा वाचक बापू ने महंत अखाडा गोस्वमी दास और संकटमोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र के साथ हुनुमान जी का दर्शन पूजन किया। इस मौके पर महंत प्रो मिश्र ने संत शिरोमणि को तुलसी घाट और गोस्वामी जी से जुड़ी रोचक जानाकारियों से अवगत कराया। साथ ही प्रसाद और चित्रों से सुशोभित रामचरित मानस भेंट की। फिर संतोषदास सतुआ बाबा के साथ मुरारी बापू को विश्वविख्यात नागनथैया में आने का आमंत्रण दिया। इस अवसर पर प्रो. मिश्र के अनुज ख्यात न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विजय नाथ मिश्र आदि भी मौजूद रहे।
तुलसी दास द्वारा स्थापित हनुमान मंदिर में दर्शन
बता दें कि संत मोरारी बापू शनिवार को काशी पहुंचे थे। मणिकर्णिका घाट के ठीक सामने गंगा उस पार उनकी मानस मसान कथा चल रही है जिसका आज दूसरा दिन था। यह कथा नौ दिनों तक चलनी है। ऐसे में इसी बीच तुलसी घाट की विश्व प्रसिद्ध नाग नथैया की लीला सोमवार को तुलसीघाट पर आयोजित है। लिहाजा इससे बेहतर और क्या हो सकता है संत शिरोमणि शिव की नगरी में कान्हा की लीला से भी रूबरू हों। ऐसे में महंत प्रो. मिश्र ने उन्हें कल के लिए आमंत्रित कर लिया।
मोरारी बापू
तुलसी घाट पर स्थित हनुमान मंदिर में मोरारी बापू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो