BSP के वोटबैंक में सेंधमारी को जुटी समाजवादी पार्टी

-बाबा साहेब को बताया विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, समाजसुधारक, कुशल राजनीतिज्ञ
-साथ ही कहा, बाबा साहेब थे महिला अधिकारों के प्रबल समर्थक

 

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Dec 2019, 01:51 PM IST

वाराणसी. समाजवादी पार्टी ने मिशन 2022 को गति देने के लिए सोशल इंजीनियरिंग फार्मूले को पूरी तरह से अख्तियार कर लिया है। परंपरागत यादव वोट बैंक के साथ अब पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के वोट बैंक में सेंधमारी की कोशिश तेज कर दी है। सपा की कोशिश है कि अपने परंपरागत वोट बैंक को सहेजते हुए दलितों और अदर ओबीसी वोटबैंक को साधा जाए। उसे यह बात बखूबी समझ आ गई है कि दलित और अदर ओबीसी को मिला कर ही भाजपा को मात दी जा सकती है। इसी लिहाज पार्टी के सिपहसलारों ने अब रणनीति बुननी शुरू कर दी है।

बता दें कि 2019 का लोकसभा चुनाव सपा ने बसपा संग मिल कर लड़ा था। इससे उसे नुकसान तो हुआ पर एक बड़ी सीख मिली। अब उस सीख को विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति रूप में परिणित करने की तैयारी में जुट गई है पार्टी। वैसे भी बसपा प्रमुख मायावती खुद ही सपा पर आरोप लगा चुकी हैं कि गठबंधन से बसपा के वोट सपा को ट्रांसफर हुए थे। ऐसे में सपा इस पर भी विचार कर रही है कि अगर एकाध फीसदी भी दलित वोट सपा के पक्ष में शेयर हुआ है तो उसे बरकरार रखते हुए कुछ ऐसा किया जाए कि अन्य दलित समुदाय को भी अपने साथ साधा जाए।

पार्टी इसे अभी खुले रूप में भले ही प्रचारित न करे पर अंदरखाने काम शुरू कर दिया गया है। योजनाबद्ध तरीके से सपा ने अपनी रणनीति के तहत बाबा साहेब और उनके विचारों को ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने का काम शुरू कर दिया है। पार्टी अब खुल कर कहने लगी है कि बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाजसुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों (दलितों) से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था तथा श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री, भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माता भी थे।

इन्हीं सोच के साथ वाराणसी में पार्टी ने 6 दिसंबर बाबा साहेब का परिनिर्वाण दिवस पूरे जोश ओ खरोश से मनाने का फैसला किया है। इस कड़ी में पार्टी के निवर्तमान जिला अध्यक्ष डॉ पीयुष यादव और निवर्तमान महानगर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल ने 6 दिसंबर को पार्टी कार्यालय में जिले के सभी समाजवादियों को आमंत्रित किया है। बताया है कि दिन विशेष को बाबा साहेब को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके विचार गोष्ठी भी होगी।

इस कार्यक्रम में सभी सम्मानित विशेष आमंत्रित सदस्यों, पदेन सदस्यों, वरिष्ठ नेता, वर्तमान व पूर्व सांसद, विधायक, वर्तमान व पूर्व पार्षद और अन्य जिम्मेदार प्रदेश व महानगर संगठन, सभी फ्रंटल संगठन के पूर्व व वर्तमान पदाधिकारीयों को आमंत्रित किया गया हैं।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned