scriptSampurnanand Sanskrit University thousand year old manuscript digitization Renovation of Saraswati Bhavan | खंडहर में तब्दील SSU की प्राचीन ईमारतें बनेंगी हेरिटेज, एक हजार साल पुरानी पांडुलिपियों का होगा डिजिटलीकरण | Patrika News

खंडहर में तब्दील SSU की प्राचीन ईमारतें बनेंगी हेरिटेज, एक हजार साल पुरानी पांडुलिपियों का होगा डिजिटलीकरण

सर्व विद्या की राजधानी काशी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के प्राचीन सरस्वती भवन (ग्रंथालय) सहित अन्य प्राचीन जीर्णशीर्ण भवनों का होगा जीर्णोद्धा और प्राचीन पांडुलिपियों का डिजिटलाइजेशन। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय से प्रस्ताव मांगा था। प्रस्ताव तैयार हो चुका है। अब इसे जल्द से जल्द विभाग को भेजा जाएगा।

वाराणसी

Published: April 24, 2022 01:28:00 pm

वाराणसी. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के प्राचीन और खंडहर में तब्दील हुए प्राचीन भवनों का 6 हजार करोड़ से जीर्णोद्धार कर हेरिटेज भवन बनाया जाएगा। इसके लिए उच्च शिक्षा के अपर सचिव मोनिका एस गर्ग ने विश्वविद्यालय प्रशासन से प्रस्ताव मांगा था जो तैयार हो चुका है। कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी जल्द ही बैठक कर परियोजना का विवरण संबंधित विभाग को सुपुरद करेंगे। इसके अलावा 57 करोड़ रुपये से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के ग्रंथालय में रखे करीब एक लाख ग्रंथों और दुर्लभ पांडुलिपियों को सहेजा जाएगा। इनका डिजिटलाइजेशन होगा।
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का सरस्वती भवन
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का सरस्वती भवन
विश्व पुस्तक दिवस पर विश्वविद्यालय और शिक्षा विभाग में बनी सहमति

विश्व पुस्तक दिवस पर शनिवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के बीच इस पर सहमति बनी। इसके तहत विश्वविद्यालय में मौजूद दुर्लभ पांडुलिपियों के संरक्षण और डिजिटलाइजेशन के लिए परियोजना बनाकर शासन को भेजी जानी है। संपूर्णानंद के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने विश्वविद्यालय के सरस्वती भवन पुस्तकालय में संग्रहित दुर्लभ पांडुलिपियों के संरक्षण, संवर्धन और डिजिटलाइजेशन के लिये शासन स्तर से सहयोग देने पर बात हो गई है। 57 करोड़ में पुस्तकों का रखरखाव और 10 करोड़ में डिजिटलाइजेशन का काम पूरा किया जाएगा। कुलपति प्रो. त्रिपाठी ने बताया कि इस परियोजना को संस्कृति मंत्रालय के माध्यम से धन आवंटित कराकर उसके अधीन डिजिटलाइजेशन और संरक्षण किया जाएगा।
लाल कपड़े में लपेट कर रखी गई हैं ये दुर्लभ पांडुलिपियां

बता दें कि विश्वविद्यालय के प्राचीन सरस्वती भवन (ग्रंथालय) में पांडुलिपियों को खास तरह के रसायन का लेप लगाकर व्यवस्थित किया जाएगा। यही नहीं इनका अध्ययन होगा और शोध भी प्रकाशित होंगे। जानकार बताते हैं कि विश्वविद्यालय में रखी गई से दुर्लभ पांडुलिपियों में अनमोल खजाना हैं। यहां पर एक हजार साल पुरानी हस्तलिखित श्रीमदभागवतगीता है। यह देश की प्राचीनतम पांडुलिपि है। इसी तरह स्वर्णपत्र आच्छादित, लाक्षपत्र पर कमवाचा (वर्मी लिपि) यहीं संग्रहित है। स्वर्णाक्षरयुक्त रास पंचाध्यायी (सचित्र) की सूक्ष्म कलात्मकता अनुपम है। यहां पर वेद, कर्मकांड, वेदांत, सांख्य, योग, धर्मशास्त्र, पुराणेतिहास, ज्योतिष, मीमांसा, न्याय वैशेषिक, साहित्य, व्याकरण और आयुर्वेद की दुर्लभ पांडुलिपियां रखी हैं। इसके अलावा बौद्ध, जैन, भक्ति, कला और संगीत के विषय भी संरक्षित किए गए हैं। इसमें अनमोल ज्ञान भंडार संग्रहित हैं।जो कि सभी जनों के लिये उपयोगी सिद्ध होगा।
1914 में बना सरस्वती भवन पुस्तकालय

जानकारों के मुताबिक 1907 में प्रिंस ऑफ वेल्स के निरीक्षण के बाद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में सरस्वती भवन का निर्माण शुरू हुआ जो वर्ष 1914 में पूर्ण हुआ। इसके बाद यह भवन विश्वविद्यालय में पूरी तर ह से पुस्तकालय बन गया। विद्वान पं. गोपीनाथ कविराज पुस्तकालय के पहले पुस्तकालयाध्यक्ष रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

GST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरMaharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...कोर्ट में पेश नहीं हुईं कंगना रनौत, जावेद अख्तर के वकील ने की गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांगMumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.