scriptSankashti Chaturthi 2019: जानिए कब है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व | Sankashti Chaturthi 2019 Shubh Muhurt Puja Vidhi Date Tithi | Patrika News

Sankashti Chaturthi 2019: जानिए कब है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

locationवाराणसीPublished: Aug 18, 2019 12:03:32 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Sankashti Chaturthi का पर्व भगवान गणेश की पूजा का पर्व होता है

Sankashti Chaturthi

Sankashti Chaturthi

वाराणसी. पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। Sankashti Chaturthi का पर्व भगवान गणेश की पूजा का पर्व होता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से सभी प्रकार के विघ्‍न दूर होते हैं। इस दिन गणपति की पूजा से नकारात्मक प्रभाव दूर होते हैं और शांति बनी रहती है। ऐसा कहा जाता है कि गणेश जी घर में आ रही सारी विपदाओं को दूर करते हैं और व्यक्ति की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। चन्द्र दर्शन भी चतुर्थी के दिन बहुत शुभ माना जाता है।
पूजा का शुभ मुहूर्त
अगर इस दिन पूजा शुभ मुहूर्त में की जाय तो इसका शुभ फल प्राप्त होता है। अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 11:58 बजे से 12:50 तक।

पूजन विधि
सुबह स्नान कर साफ और धुले हुए कपड़े पहनें। पूजा के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा को ईशानकोण में चौकी पर स्थापित करें. चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा पहले बिछा लें। फिर भगवान के सामने हाथ जोड़कर पूजा और व्रत का संकल्प लें। इसके बाद पूरे दिन व्रत रखें।

शाम के समय भगवान गणेश को जल, अक्षत, दूर्वा घास, लड्डू, पान, धूप आदि अर्पित करें। अक्षत और फूल लेकर गणपति से अपनी मनोकामना कहें, उसके बाद ओम ‘गं गणपतये नम:’ मंत्र बोलते हुए गणेश जी को प्रणाम करें।

एक थाली या केले का पत्ता लें, इस पर आपको एक रोली से त्रिकोण बनाना है। त्रिकोण के अग्र भाग पर एक घी का दीपक रखें। संतान की लंबी आयु की कामना करें। पूजन उपरांत चंद्रमा को शहद, चंदन, रोली मिश्रित दूध से अर्घ्य दें। पूजन के बाद लड्डू प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें।
व्रत कथा
सतयुग में महाराज हरिश्चंद्र के नगर में एक कुम्हार रहा करता था। एक बार उसने बर्तन बनाकर आंवा लगाया पर आंवा पका नहीं। बर्तन कच्चे रह गए। बार-बार नुकसान होते देख उसने एक तांत्रिक से पूछा तो उसने कहा कि बच्चे की बलि से ही तुम्हारा काम बनेगा। तब उसने तपस्वी ऋषि शर्मा की मृत्यु से बेसहारा हुए उनके पुत्र को पकड़ कर संकट चौथ के दिन आंवा में डाल दिया। लेकिन बालक की माता ने उस दिन गणोश जी की पूजा की थी। बहुत तलाशने पर जब पुत्र नहीं मिला तो गणेश जी से प्रार्थना की। सवेरे कुम्हार ने देखा कि आंवा पक गया, लेकिन बालक जीवित और सुरक्षित था। डरकर उसने राजा के सामने अपना पाप स्वीकार किया। राजा ने बालक की माता से इस चमत्कार का रहस्य पूछा तो उसने गणोश पूजा के विषय में बताया। तब राजा ने संकट चौथ की महिमा स्वीकार की तथा पूरे नगर में गणेश पूजा करने का आदेश दिया। तबसे कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकट हारिणी माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो