scriptगांधी और अम्बेडकर में मतभेद थे न कि मनभेदः सुरेश अकेला | Sarva Seva Sangh celebrated birth anniversary of Mahatma Gandhi | Patrika News

गांधी और अम्बेडकर में मतभेद थे न कि मनभेदः सुरेश अकेला

locationवाराणसीPublished: Oct 03, 2019 03:49:19 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

सर्व सेवा संघ में मनाई गई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती

गांधी जयंती पर सर्व सेवा संघ में दी गई श्रद्धांजलि

गांधी जयंती पर सर्व सेवा संघ में दी गई श्रद्धांजलि

वाराणसी. हम आज गांधी जी को याद कर रहे हैं तो इस बात को गम्भीरता से समझ लेना चाहिए कि उनके और डॉ अम्बेडकर जी में केवल मतभेद था कुछ बिंदुओं पर, लेकिन उनके बीच मनभेद नही था। ऐसे में हमें महापुरुषों के बीच एकता व साम्य को खोजना चाहिए, जिससे राष्ट्रीय एकता का निर्माण हो। समय की यही मांग है। यह कहना है सुरेश कुमार अकेला का। वह सर्व सेवा संघ, राजघाट के सभागार में महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर सर्व सेवा संघ के तत्वावधान में आयोजित “गांधी की प्रासंगिकता” विषयक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर एडीएम एम एम वर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी न केवल एक व्यक्तित्व का नाम है बल्कि एक विचारधारा का नाम है। वर्तमान में देश मे जो परिस्थितियां हैं उसमें गांधी बहुत ही प्रासंगिक हैं। गांधी जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे इसीलिए उन्हें सभी विषयों के विद्यार्थी अपने अपने पाठ्यक्रमों में पढ़ते हैं। गांधी जी अपने जीवन मे जिन मूल्यों की बात करते थे उन्हें सिद्दत से जीते भी थे। आज उन्हें याद करते हुए उनके बताए मूल्यों की जीवन मे उतारने की आवश्यकता है।
अध्यक्षीय संबोधन में आत्मप्रकाश ने कहा कि बापू के विचारों को हमें बच्चो के बीच प्रमुखता से रखने की आवश्यकता है तभी हम बापू के सपनो का भारत बना सकते हैं।
सर्व सेवा संघ में गांधी जयंती को संबोधित करते डॉ आरिफ मोहम्मद
संगोष्ठी को डॉ रियाज़ अहमद, सुधीर जायसवाल, खुर्शीद आलम, बेलाल अहमद, जफर बनारसी, शक्ति कुमार, बनारसी, साहिल अहमद आदि ने भी संबोधित किया। संचालन डॉ मोहम्मद आरिफ ने किया जबकि कार्यक्रम संयोजक शीलम झा ने आभार जताया।
इस मौके पर शाहीन अंसारी, सुधीर जायसवाल, प्रेमप्रकाश, तारकेश्वर, नंदकिशोर, नीलाभ लोचन, महेंद्र भाई, अनूप कुमार, सुशील कुमार, सविता, विमला आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत मे सर्व सेवा संघ राजघाट से टाउनहाल गांधी प्रतिमा तक पदमार्च भी निकाला गया और वहां गांधी प्रतिमा पर सर्वधर्म प्रार्थना की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो