scriptSawan prepration in Kashi Vishwanath tableau darshan all monday | शिव की नगरी में सावन की तैयारियां शुरू, हर सोमवार को होगा झांकी दर्शन, यादव बंधु करेंगे जलाभिषेक | Patrika News

शिव की नगरी में सावन की तैयारियां शुरू, हर सोमवार को होगा झांकी दर्शन, यादव बंधु करेंगे जलाभिषेक

Sawan prepration in Kashi Vishwanath tableau darshan all monday- शिव की नगरी काशी में सावन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 25 जुलाई से शुरू हो रहे सावन की तैयारियां काशी के शिवालयों में चल रही हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की तरह ही कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार दर्शन पूजन का इंतजाम किया जा रहा है। सावन माह में हर बार की तरह इस बार झांकी दर्शन की व्यवस्था बनी रहेगी।

वाराणसी

Published: July 18, 2021 03:18:43 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. शिव की नगरी काशी में सावन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 25 जुलाई से शुरू हो बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए कांवडियों और शिवभक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। हालांकि, कांवड़ यात्रा पर रोक है लेकिन बाबा पर जलाभिषेक हो सकेगा। ऐसा पहली बार होगा जब बाबा को जल चढ़ाने के लिए सड़क पर कतारें नहीं लगेंगी। और तो और बाबा का प्रसाद घर बैठे भेजवाने की व्यवस्था की जा गयी है।
Sawan prepration in Kashi Vishwanath tableau darshan all monday
Sawan prepration in Kashi Vishwanath tableau darshan all monday
काशी के शिवालयों में सावन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की तरह ही कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार दर्शन पूजन का इंतजाम रहेगा। सावन माह में हर बार की तरह इस बार झांकी दर्शन की व्यवस्था रहेगी। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए कमिश्नर ने अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी हुई तो अधिकारियों का नपना तय है। पीएसपी प्रोजेक्ट लिमिटेड कंपनी मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकास के अलग-अलग व्यवस्था करेगी। मंदिर के आसपास वाली गलियों को सही करने के निर्देश नगर निगम को दिया गया है। प्रकाश व्यवस्था के लिए पर्याप्त लाइटिंग करने लगी रहेगी। दर्शनार्थियों के लिए उचित इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
इस तरह रहेगी आने जाने की व्यवस्था

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मैदागिन से आने वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर 4 छत्ता द्वार होते हुए मंदिर में भेजा जाएगा। इसके बाद मंदिर परिसर के गेट ए से प्रवेश देकर गर्भगृह के पूर्वी प्रवेश द्वार पर जल चढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। ढुंडीराज गली, बांस फाटक से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर के गेट डी से प्रवेश देकर गर्भगृह के पश्चिमी द्वार पर जल चढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह सरस्वती फाटक की ओर से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भगृह के दक्षिणी द्वार पर और वीआईपी के अलावा सुगम दर्शन के टिकट धारकों को गेट सी से प्रवेश कराकर गर्भगृह के उत्तरी द्वार पर दर्शन कराया जाएगा।
ऑनलाइन पूजन और अभिषेक की व्यवस्था

श्रद्धालु सावन में घर बैठे बाबा का ऑनलाइन पूजन व अभिषेक कर सकेंगे। मंदिर में कोविड प्रोटोकॉल के साथ दर्शन होंगे। भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर में निरीक्षण के दौरान सावन में श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। मंदिर क्षेत्र में चल रहे कार्यों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। श्रद्धालुओं के लिए रेड कार्पेट का इंतजाम किया जाएगा। काशी विश्वनाथ, कर्दमेश्वर महादेव, जागेश्वर, मृत्युंजय, तिलभांडेश्वर, गौरी के दारेश्वर, बीएचयू विश्वनाथ, भीमाशंकर, सारंगनाथ, गौतमेश्वर, रामेश्वर समेत शहर के सभी शिवालयों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
251 में प्रसाद

सावन महीने में श्रद्धालुओं को घर बैठे बाबा विश्वनाथ का प्रसाद मिलेगा। डाक विभाग के काउंटर से 251 रुपये जमा करके श्रद्धालु बाबा का प्रसाद प्राप्त कर सकेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर में हर सोमवार को जलाभिषेक के लिए यादव बंधुओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। परंपरा के अनुसार यादव बंधु बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करते हैं। कोविड संक्रमण को देखते हुए इस बार सिर्फ पांच-पांच लोग ही जलाभिषेक करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.