script

PM मोदी के स्वच्छता अभियान को पलीता- वाराणसी में शौचालय निर्माण में घोटाला, 4000 शौचालय के निर्माण में मिली गड़बड़ी

locationवाराणसीPublished: Oct 30, 2018 12:45:58 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

जिला पंचायती राज विभाग ने 100 से ज्यादा गांवों के प्रधानों और सचिवों को जारी किया है नोटिस।

शौचालय

शौचालय

वाराणसी. एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में स्वच्छता अभियान को गति देने में जुटे हैं। उनका सपना है कि देश के किसी शहर, किसी गांव में लोग खुले में शौच के लिए न जाएं। इसके लिए जिलों को शौचालय निर्माण के लिए अतिरिक्त धनराशि दी जा रही है। बनारस में जब शौचालय को इज्जत घर का नाम दिया गया तो प्रधानमंत्री काफी प्रसन्न हुए। उन्होंने इसे काफी सराहा और शेष भारत में भी इसे लागू करने की सलाह दी। लेकिन उनके ही संसदीय क्षेत्र बनारस में हो रहे शौचलयों का हाल बुरा है। हाल यह कि 4000 शौचालयों के निर्माण में गड़बड़ी पाई गई है। सूत्रो के मुताबिक शौचालय निर्माण में लाखों रुपये का घोटाला हुआ है।

ग्राम प्रधानों और सचिवों ने मिल कर शासन की इस महत्वपूर्ण योजना को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है। आलम यह है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों को ओडीएफ करने की प्रक्रिया के तहत बनारस को जबरदस्त झटका लगा है। सौ से ज्यादा गांव ऐसे हैं जहां शौचालय निर्माण में खामी पाई गई है। गड़बड़ी मिलने पर सचिवों और ग्राम प्रधानों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई शुरू की गई है। जिला पंचायती राज विभाग ने 100 से ज्यादा ग्राम प्रधानों और सचिवों को नोटिस जारी किया है। कई गांव ऐसे हैं जहां के शौचालयों को तोड़ कर फिर से बनाया जा रहा है। सात गांवों में तो एडवांस रिपोर्टिंग की शिकायत भी उजागर हुई है। सूत्रों के मुताबिक बड़ागांव ब्लाक में सर्वाधिक गड़बड़ी हुई है।
जिला पंचायती राज विभाग के मुताबिक शौचालय निर्माण में गड़बडी मिलने के बाद मॉडल स्टीमेट बनाने का फैसला लिया है। इसके तहत मानकों के अनुसार शौचलयों के गड्ढे, चैंबर आदि पर खर्च होने वाली धनराशि का आंकलन तैयार किया जाएगा। विभाग का मानना है कि इससे अनियमितता का पता चलने पर धनराशि का सही व सहज तरीके से आंकलन किया जा सकेगा। साथ ही संबंधित से खर्च धनराशि की रिकवरी हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो