काशी के स्कूली बच्चों ने कुछ इस तरह मनाया PM मोदी का जन्मदिन

Ajay Chaturvedi

Publish: Sep, 16 2017 06:54:53 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी. प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को लेकर उनका संसदीय क्षेत्र वाराणसी काफी उत्साहित है। एक तरफ जहां बीजेपी की ओर से अलग-अलग कार्यक्रम किए जा रहे हैं तो वहीं जिले के माध्यमिक व बेसिक स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित की गई भाषण, निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता। हालांकि इसका आगाज दो दिन पहले ही स्कूल स्तर से हो गया था लेकिन जोन स्तर से होते हुए जिला स्तर पर ये प्रतियोगिता शनिवार को आयोजित की गई। सनातन धर्म इंटर कॉललेज में आयोजित इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के कुल 90 प्रतिभाशाली प्रतिभागियों ने शिरकत किया। इनकी प्रतिभा का आलम यह कि निर्णायक मंडल भी पशोपेश में रहा कि किसे विजेता के रूप में चुना जाए। विजेता चुनने के लिए निर्णायकों को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

 

चित्रकला प्रतियोगिता
ajay IMAGE CREDIT:

बता दें कि गुरुवार को स्कूल स्तर पर हुई तीनों प्रतियोगिता के तीन-तीन विजेताओं को जोन स्तर पर भेजा गया था। इस प्रतियोगिता के लिए जिले को 10 जोन में बांटा गया था। फिर हर जोन से हर वर्ग में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा गया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में आए प्रतिभागियों ने बखूबी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। चाहे वह भाषण प्रतियोगिता हो या निबंध अथवा चित्रकला (पेंटिंग) प्रतियोगिता। भाषण प्रतियोगिता में छात्राओं ने अपनी वाक शैली से निर्णायकों व उपस्थित श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। यही हाल चित्रकला का था। छात्राओं का यह कहना कि आखिर ऐसा क्या कि स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री को देश की जनता का आह्वान करना पड़ रहा है फिर भी हम अपनी आदत नहीं बदल पा रहे जबकि प्रधानमंत्री तो हमारे सुखद जीवन के लिए ही यह आह्वान कर रहे हैं। फिर क्यों नहीं हम उनके इस अभियान से जुड़ते। छात्राओं ने सलीके से अपनी भावनाओं का प्रदर्शन कर लोगों को भाषण, निबंध व चित्रकला के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया।

 

स्वच्छता अभियान पर चित्रकला प्रतियोगिता
ajay IMAGE CREDIT:

इस मौके पर सनातन धर्म इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ हरेंद्र राय ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि इन विद्यार्थियों की मेधा व उनकी कला ने सबको मोहित कर दिया है। बताया कि निश्चित रूप से इस प्रतियोगिता का असर पड़ेगा और लोगों में जागरूकता आएगी। पीएम का अभियान जरूर सफल होगा। डॉ राय ने बताया कि पहले दिन 383 विद्यालयों में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसके बाद जिले को 10 जोन में बांट कर हर विद्यालय के हर वर्ग के तीन-तीन प्रतिभागियों की कला का प्रदर्शन कराया गया। उसके बाद आज जिला स्तरीय प्रतियोगिता हुई है। इसमें हर जोन से 30-30 प्रतिभागी भाषण, निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिए।

 

स्वच्छता  अभियान पर भाषण प्रतियोगिता
ajay IMAGE CREDIT:

चित्रकला प्रतियोगिता के निर्णायकों में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सुनील कुमाार विश्वकर्मा व बंगाली टोला इंटर कॉलेज के चित्रकला अध्यापक प्रकाश चंद्र, भाषण प्रतियोगिता के निर्णायकों में राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज के हिंदी के प्राध्यापक डॉ गंगा धर राय, डॉ. हरेंद्र कुमार राय थे। चित्रकला में शिवपुर जोन की अर्चना यादव को प्रथम, बच्छांव जोन के आयुश कुमार पाल व जोन की प्रगति पाठक को तीसरा स्थान हासिल हुआ। पिंडरा जोन की सोनाली पांडेय व अर्चना गुप्त को सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना गया।

 

स्वच्छता अभियान पर चित्रकला प्रतियोगिता
ajay IMAGE CREDIT:

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned