'परिषदीय स्कूलों में इस बार नहीं होगी सर्दी की छुट्टियां’, जानिये क्या है सच्चाई

  • सरकारी आदेश के टुकड़े के साथ खूब वायरल हो रहे मैसेज की पड़ताल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में इस बार सर्दी की छुट्टियां नहीं होंगी। 'परिषदीय स्कूलों में इस साल नहीं होंगी शीतकालीन की छुट्टियां, देखें आदेश, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद नियंत्रण अधीन संचालित विद्यालयों/मान्यता प्राप्त विद्यालयों के शैक्षिक सत्र 2021-22 में ग्रीष्मावकाश और शीतालीन अवकाश निम्नवत निर्धारित किया जाता है।' सरकारी आदेश के एक टुकड़े के साथ ये मैसेज सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप आदि पर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है। इसको लेकर लोग भ्रम में हैं। पत्रिका ने इस मैसेज की सच्चाई और आदेश की पड़ताल की।

मौसम विभाग और मौसम वैज्ञानिक पहले ही कह चुके हैं कि यूपी समेत पूरे भारत में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम के उतार-चढ़ाव इसके संकेत अभी से देने लगे हैं। जहां तक रही बात छुट्टियों की तो सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि कोरोना और लाॅक डाउन के चलते यूपी के सभी स्कूल बंद कर दिये गए थे। बाद में अनलाॅक के क्रम में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल कुछ प्रतिबंधों के साथ 19 अक्टूबर से खोले गए हैं, उसके नीचे की कक्षाओं के स्कूल अभी तक नहीं खोले गए हैं। बेसिक और प्राइमरी स्कूलों के खुलने को लेकर अब तक कोई आदेश भी सामने नहीं आया है।

hhutti2.jpg

 

रही बात मैसेज के साथ जुड़े आदेश की तो छुट्टियों का ये आदेश नया नहीं है। 14 अगस्त को अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश रेणुका कुमार की ओर से यह आदेश सभी जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारी, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष जिला शिक्षा परियोजना समिति, प्राचार्यों, जिला शिक्षा परियोजना समिति, और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया था। आदेश 'मोशन स्टडी के आधार पर शैक्षणिक कार्यों के लिये समय अवधि एवं कार्य निर्धारण के संबंध में' था। इसी आदेश के दूसरे पृष्ठ में सार्वजनिक अवकाश वाला हिस्सा शेयर किया जा रहा है।


क्या लिखा है आदेश में

सर्वजनिक अवकाश

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/मान्यत प्राप्त बेसिक विद्यालयों में सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज कार्यालय द्वारा जारी अवकाश तालिका से भिन्न स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी के अतिरिक्त अन्य किसी अधिकारी द्वारा कोई अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा। मंडलीय/जनपदीय रैलियों/समारोह/विशेष कार्यक्रम के कारण कार्यक्रम स्थल/ संबंधित विद्यालय के अतिरिक्त अन्य विद्यालयों के समय में बदलाव या बंद किया जाना प्रतिबंधित रहेगा। मंडलीय/जनपदीय रैलियों के संबंध में शासन एवं निदेशालय स्तर से निर्गत निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी

ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन अवकाश

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-2022 के ग्राीष्मावकाश एवं शीतकालीन अवकाश निम्नवत निर्धारित किया जाता है।

  • शीतकालीन अवकाश दिनांक 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक
  • ग्रीष्मावकाश दिनांक 2 मई से 15 जून तक
  • ग्रीष्मावकाश के पश्चात सत्रारंभ 16 जून से।

 


यानि बेसिक शिक्षा परिषद सर्दी और गर्मियों की छुट्टियों का निर्धारण अगस्त में ही कर चुका है। पर जब बेसिक और प्राइमरी स्कूल खुले ही नहीं हैं तो टाइम टेबल के तहत स्कूल बंद होने का सवाल ही नहीं उठता। बताते चलें कि अभी यूपी में बच्चों के स्कूल खोले जाने को लेकर कोई आदेश नहीं आया है। उधर पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में मार्च तक बच्चों के स्कूल नहीं खोले जाएंगे। कुल मिलाकर इस तरह के वायरल मैसेज पर विश्वास करने या इसे आगे बढ़ाने के बजाय पहले इसकी पड़ताल जरूर करें।

hhutti1.jpg
14 अगस्त के आदेश का छुट्टी वाला हिस्सा IMAGE CREDIT:
Fact Check
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned