महाशिवरात्रि पर बंद रहेंगे इंटर तक के सभी स्कूल

श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन का निर्णय।

By: Ajay Chaturvedi

Published: 10 Feb 2018, 09:01 PM IST

वाराणसी. महाशिवरात्रि पर सभी 12 वीं तक के स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। यह आदेश जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने दिया है। ऐसा महाशिवरात्रि पर शहर में आने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर किया गया है। यह आदेश बेसिक शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई, आईसीएसई से संबद्ध सभी विद्यालयों पर लागू होगा। आदेश का पालन न करने वाले विद्यालय प्रबंधन के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा है कि यह आदेश केवल नगर क्षेत्र के इंटर तक के कॉलेजों पर प्रभावी होगा। साथ ही यह भी कहा है कि स्कूलों में चल रही परीक्षाएं यथावत चलती रहेंगी।

बता दें कि इस बार काशी मे? शिवरात्रि ?? 13 फरवरी को पड़ रही है। ऐसे में सिर्फ काशी ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के अलावा दूर दराज से भी बाबा विश्वनाथ के भक्त इस दिन बाबा के जलाभिषेक व दर्शन-पूजन के लिए आते हैं। बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए एक दिन पहले से ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। यही नहीं रात से ही दर्शनार्थियों की लंबी कतार लग जाती है। यह अटूट श्रृंखला दिन विशेष की रात तक कायम रहती है। शिवभक्तों को किसी तरह की कठिनाई न हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा रूट डायवर्जन भी किया जता है। ऐसे में स्कूली बसों के आवागमन पर भी प्रभाव पड़ता है। केवल बाबा विश्वनाथ ही नहीं शहर के सभी शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का रेला लग जाता है। चारों तरफ दर्शनार्थियों का रेला लगा रहता है। हर शिवालय में लंबी लंबी लाइन लगती है चाहे वह महामृत्युंजय मंदिर हो या केदारेश्वर, या तिलभांडेश्वर, जागेश्वर महादेव उधर सारंगनाथ हर तरफ बोल बम और हर हर महादेव की गूंज सुनाई देती है।

 

ये भी पढ़ें-काशी की शिव बारात की दुनिया भर में धूम, नेपाल, भूटान और मलयेशिया में खूब उड़ता है भंग व रंग

यहां यह भी बता दें कि महाशिवरात्रि पर अब कई शिव बारात भी निकलती है। तकरीबन मोहल्ले-मोहल्ले शिव बारात निकलने लगी हैं अब तो। इसके चलते दो पाली में चलने वाले विद्यालयों की छुट्टी के वक्त उन्हें लौटने में खासी दिक्कत होती है। ऐसे में स्कूल आने-जाने वाले विद्यार्थियो को खासी दिक्कत आती है इस लिहाज से डीएम ने यह निर्णय लिया है।

maha shivratri
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned