scriptscorching heat in Banaras mercury crosses 45 degree Celsius possibility of rain after two days | मौसम का मिजाज और तल्ख, पारा 45 डिग्री पार, स्कूली बच्चों का बुरा हाल, दो-तीन दिन बाद तेज हवा संग हो सकती है बूंदा-बांदी | Patrika News

मौसम का मिजाज और तल्ख, पारा 45 डिग्री पार, स्कूली बच्चों का बुरा हाल, दो-तीन दिन बाद तेज हवा संग हो सकती है बूंदा-बांदी

मौसम का मिजाज लगातार तल्ख से तल्ख होता जा रहा है। अब तो पारा 45 डिग्री सेल्सिय से भी ऊपर पहुंच चुका है। ऐसे में हर कोई बेहाल है। इस बीच स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों का बुरा हाल है जो ऐन दोपहरी में स्कूल से छूटते हैं। सड़क पर आसमान से बरसती आग और भट्ठी में तब्दील जमीन पर बुरा हाल हो रहा है। वैसे मौसम विज्ञानी बताते हैं को दो दिन बाद बारिश हो सकती है।

वाराणसी

Published: April 19, 2022 10:12:54 am

वाराणसी. मौसम का मिजाज लगातार तल्ख होता जा रहा है। आलम ये कि अब तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। क्या सुबह-क्या रात गर्मी बेहिसाब पड़ रही है। दिन के 10 बजते-बजते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। ऐसे में अब तो लोग छोटे बच्चों के स्कूल बंद कराने की मांग करने लगे है। दरअसल स्कूलो की टाइमिंग भले बदल गई हो पर बच्चो की छुटटी ऐन दोपहर में 12.30 बजे होती है जिस वक्त सूर्य देव की किरणें मानों आसमान से अंगारे बरसा रही हों। इस गर्मी में बच्चों का बुरा हाल हो रहा है। कहीं ट्रैफिक में फंसे तो हालात और बिगड़ रह हैं।
तपिश से बच्चे को बचाने की कोशिश करती एक मां
तपिश से बच्चे को बचाने की कोशिश करती एक मां
स्कूल से छुट्टी के बाद गर्मी से बेहाल बच्चे सर्वकालिक गर्मी के रिकार्ड से महज .2 डिग्री सेल्सियस की है कमी

गर्मी का आलम ये है कि पारा 45. 2 डिग्री सेल्लिसय तक पहुंच गया है, जो सर्वकालिक (ऑल टाइम रिकार्ड) रिकार्ड से महज 0.2 डिग्री सेल्सियस ही कम है। यानी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा। इस तरह पारे ने 70 साल के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। सोमवार का दिन अब तक सर्वाधिक गर्म दिन रिकार्ड किया गया।
स्कूल से छुट्टी के बाद गर्मी से बेहाल बच्चेमंगलवार को पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि मंगलवार को पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। ऐेसे में मौसम विज्ञानी लोगों को सलाह दे रहे हैं कि बहुत जरूरी हो तो ही घरों से बाहर निकलें। निकलें भी तो पूरे शरीर को ढक कर निकलें। खाना खा कर और भर पेट पानी पी कर निकलें। बाहर धूप में खड़े हो कर न कुछ खाएं न पीएं।
दो-तीन दिन बाद तेज हवा संग हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि दो दिन तक तो हालात ऐसे ही बने रहेंगे। आसमान साफ रहेगा। लेकिन उसके बाद बनारस में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो मनोज कुमार श्रीवास्तव की मानें तो पछुआ और पुरवा दोनों ही हवाएं सक्रिय हैं। पुरवा हवा के कारण 21 अप्रैल तक जिले में गरज-चमक के संग बारिश हो सकती है। इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है। लेकिन इसके बाद उमस वाली चिपचिपी गर्मी शुरू होगी, जो कि इससे ज्यादा परेशान कर सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.