scriptमुगल कालीन शाही नाले की मरम्मत में यूपी सरकार के छूट रहे पसीने | Shahi Nala repairing work not Completed from Three Years | Patrika News

मुगल कालीन शाही नाले की मरम्मत में यूपी सरकार के छूट रहे पसीने

locationवाराणसीPublished: Jun 15, 2018 12:50:14 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी के लिए नया ड्रेनेज सिस्टम देने की बजाया दो सौ साल से अधिक पुराने शाही नाले पर हैं निर्भर, उसे भी दुरुस्त नहीं कर पा रहे। बीत गए तीन साल।

Shai Nala

Shai Nala

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. ये है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र जो अब स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हो गया है। लेकिन इस शहर के लिए एक ड्रेनेज सिस्टम नहीं दे पा रहे हैं जिम्मेदार। ऐसे में मुगल कालीन शाही नाले की शरण लेनी पड़ी। तीन साल पूर्व तय किया गया कि इस शाही नाले की मरम्मत कर काशी की पुराने ड्रेनेज सिस्टम को रिन्यू किया जाएगा। लेकिन तीन साल बीत गए अभी तक काम पूरा नहीं हो सका। तीन बार मरम्मत कार्य की मियाद बढ़ाई जा चुकी है। अब भी जिम्मेदार कह रहे हैं कार्य खत्म करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है लेकिन काम पूरा हो पाए तब तो। यानी इस बार भी शहर वासियों को बरसात में नकर भोगना तय है। वाटर लॉगिंग होनी है, सीवर ओवरफ्लो होना ही है। इतना ही नहीं वाटर लॉगिंग की सूरत में नगर निगम के पास पानी को पंप करने का भी विकल्प नही होगा। कारण हर तरफ जल जमाव होगा, ऐसे में एक जगह का पानी डालेंगे तो कहां। इसका भी कोई वर्क प्लान नगर निगम के पास नहीं है।
अगस्त 2015 में लिया गया मरम्मत का निर्णय

बता दें कि शाही नाले की मरम्मत का काम अगस्त 2015 में शुरू हुआ। तब ये तय किया गया था कि दिसंबर 2017 तक शाही नाले की मरम्मत हो जाएगी। कहा गया कि शाही नाले का नवीनीकरण हो जाने के बाद अगले 50 वर्ष तक ड्रेनेज प्राब्लम नहीं होगी। यानी अगली आधी सदी सीवर समस्या से मुक्त रहेगी। लेकिन ऐसा अब तक नही हो सका है। जब 31 दिसंबर 2017 तक काम पूरा नहीं हुआ तो इसकी मियाद बढ़ा कर मार्च 2018 कर दी गई। वह अवधि भी बीत गई। अब कार्यदायी संस्था जल निगम के महाप्रबंधक एसके राय ने शुक्रवार (15 जून 2018) को पत्रिका से बातचीत में बताया कि मरम्मत कार्य पूरा करने के लिए 31 जुलाई तक की मोहलत मिली है। साथ ही उन्होंने कहा कि नाले के अंदर सीवर के फ्लो और ऊपर सड़क पर ट्रैफिक का दबाव इतना है कि चाह कर भी हम लोग निर्धारित अवधि में काम पूरा नहीं कर पा रहे हैं। वैसे कोशिश है कि इस बार 31 जुलाई तक काम खत्म कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि कुल 7.1 किलोमीटर लंबे नाले की सफाई, मरम्मत और उसकी गोलाई के बराबर नई पाइप लाइन डाली जा रही है। यह काम देश की सबसे प्रतिष्ठित फर्म श्रीराम ईपीसी से कराया जा रहा है।
क्या है शाही नाला
काशी को जानने वाले पुरनिये बताते हैं कि मुगलकाल के दौरान ‘शाही नाला’ को ‘शाही सुरंग’ के नाम से जाना जाता था। इसकी खासियत यह कि इसके अंदर से दो हाथी एक साथ गुजर सकते हैं। शहर के पुरनियों का कहना है कि अंग्रेजों ने इसी ‘शाही सुरंग’ के सहारे बनारस की सीवर समस्या सुलझाने का काम शुरू किया। काशी का ऐतिहासिक व भौगोलिक नक्शा तैयार करने वाले जेम्स प्रिंसेप के अनुसार, इसका काम वर्ष 1827 में पूरा हुआ था। इसे लाखौरी ईंट और बरी मसाला से बनाया गया था। अस्सी से कोनिया तक इसकी लंबाई 24 किलो मीटर बताई जाती है। यह अब भी अस्तित्व में है लेकिन उसकी भौतिक स्थिति के बारे में सटीक जानकारी किसी के पास नहीं। पुरनियों के मुताबिक यह नाला अस्सी, भेलूपुर, कमच्छा, गुरुबाग, गिरिजाघर, बेनियाबाग, चौक, पक्का महाल, मछोदरी होते हुए कोनिया तक गया है।
नक्शा न होने के कारण नाले को जानने के लिए कराया गया रोबोटिक सर्वे
शाही नाला की भौतिक स्थिति को चिह्नित करने के साथ ही उसके जीर्णोद्धार का काम जारी है। इस मुगलकालीन शाही नाले को रोबोटिक कैमरों के जरिये जानकारी हासिल की गई। इसके लिए जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जायका) ने 92 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अब जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की निगरानी में मरम्मत का काम चल रहा है। मरम्मत कार्य का फैसला अगस्त 2015 में लिया गया। सितंबर के बाद रोबोटिक सर्वे का काम शुरू हुआ दरअसल इसका नक्शा न नगर निगम के पास था न जलकल के पास। ऐसे में रोबोटिक सर्वे की जरूरत पड़ी। शहर की घनी आबादी से होकर गुजरने वाला यह नाला पूरी तरह भूमिगत है। प्राचीन शाही नाला मौजूदा समय में भी शहर के सीवर सिस्टम का एक बड़ा आधार है। यह प्राचीन काशी की जलनिकासी व्यवस्था की एक नजीर है। शहर के पुरनिये बताते हैं कि अंदर ही अंदर शहर के कई अन्य छोटे-बड़े नाले इससे जुड़े हैं लेकिन इसकी भौतिक स्थिति का पता न होने से नालों के जाम होने या क्षतिग्रस्त होने पर उसकी मरम्मत तक नहीं हो पाती रही।
मुगल कालीन सुरंग 1822 में ब्रिटिश काल में शाही नाले में हुआ तब्दील
बता दें कि कहा जाता है कि मुगल कालीन शाही सुरंग को 1822 में ब्रिटिश काल में शाही नाले में तब्दील कर दिया गया। इसकी गोलाई चार से आठ फीट तक की है। जिसमें आदमी आराम से इसमें आ जा सकता है। ऐसे ब्रिटिश काल से अब तक यह शाही नाला ही शहर का मुख्य ड्रेनेज सिस्टम है। ऐसे में इसे फिर से नवीनीकृत और अपडेट करने के तहत नाले की सफाई, मरम्मत और नई पाइप लाइन बिछाने का काम फरवरी 2016 में शुरू हुआ। इसके लिए संपर्क नालों को ब्लॉक कर दिया गया। इसके चलते शहर की सीवर व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। जगह-जगह सीवर ओवर फ्लो की शिकायत आने लगी। 2016 में हुई नगर निगम सदन की अंतिम बैठक में यह मसला उठा तब जलकल के इंजीनियरों ने यह जानकारी दी थी कि जल निगम द्वारा मेन ट्रंक लाइन बंद कर देने के चलते सीवर ओवर फ्लो की दिक्कत आ रही है। इसी बीच तत्कालीन कमिश्नर नितन रमेश गोकर्ण की बैठक में जल निगम ने बताया था कि शाही नाले की मरम्मत, सफाई और निर्माण का काम दिसंबर तक 2017 तक पूरा हो जाएगा, फिर आगामी 50 सालों तक सीवर की समस्या समाप्त हो जाएगी।

शाही नाले से जुड़ी अन्य ट्रंक लाइनें
-गोदौलियाः यहां इस नाले से कमच्छा, लक्सा, लक्ष्मीकुंड, रामापुरा का सीवर लाइन का कनेक्शन जुड़ा है।
-नईसड़कः सुदामापुर, महमूरगंज, आकशवाणी, बैंक नगर कालोनी, सिगरा चौराहा होते हुए आशिक-माशूक की मजार, सिद्धगिरी बाग, सोनिया, औरंगाबाद, पुराना पान दरीबा, लल्लापुरा, पितरकुंडा, काली महाल, अलकुरैश मस्जिद, पनामा तिराहे से आने वाली सीवर लाइन जुड़ी है। इसी प्रकार गोविंदपुरा, दालमंडी, चाहमामा, घुघरानी गली का सीवर लाइन भी जुड़ी है।
-मैदागिनः यहां चौक, बुलानाला, कर्णघंटा, गोला दीनानाथ, राजादरवाजा, काशीपुरा, नखास की सीवर लाइन मिलती है।
-विशेश्वरगंजः यहां डीएवी कालेज, औसानगंज, दारा नगर, आदमपुरा, यमुना सिनेमा, हरतीरथ से आने वाली सीवर लाइन जुड़ी है।

वर्ष 1982 में आई थी बाधा
बता दें कि 1982-1984 में शाही नाला में रुकावट के कारण बहाव बाधित हुआ था। जल संस्थान द्वारा बेनियाबाग में बनाया गया भूमिगत वाटर टैंक अंडर ग्राउंड शाही नाले के ऊपर बनाया गया जहां से शाही नाले को खोद कर तिरछा करके मिलाया गया है।
मरम्मत के कारण गिरिजाघर से लहुराबीर तक सड़क पर बिछाई गई है मोटी पाइप लाइन, लगता है जाम
सफाई, मरम्मत और नई पाइप लाइन बिछाने के लिए जल निगम ने गिरिजाघर चौराहे से लहुराबीर तक सड़क के ऊपर मोटी पाइप लाइन बिछा रखी है। इससे इलाके में जाम भी लगता है। खास तौर पर बेनिया-नई सड़क इलाके में। इसे लेकर पिछले साल क्षेत्रीय लोगों ने कई दिनों तक धरना प्रदर्शन भी किया था। लेकिन कोई हल नहीं निकला। कारण साफ है जब तक पूरी तरह से शाही नाला साफ नहीं हो जाएगा इसे हटाया नहीं जा सकता। पूर्व निर्धारित समय में काम पूरा नहीं होने के चलते बिन बारिश सीवर लाइन चोक हो रही है। लोगों को सीवर के पानी से हो कर गुजरना पड़ रहा है वह भी जून के महीने में। अभी पिछले महीने ही मैदागिन, गोलघर, काल भैरव इलाके में जलभराव और सीवर ओवर फ्लो होने पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल भी नाराज हुए थे और जल नगिम के इंजीनियर को जेल भेजने तक की चेतावनी दे दी थी।
इस नाले की मरम्मत के बाबत पत्रिका ने 10 जनवरी 2018 को जल निगम के जीएम एसके राय से बात की थी तो उन्होंने बताया था कि शाही नाले की सफाई, मरम्मत और उस नाले की गोलाई के बराबर ही उसमें नई पाइप लाइन डाली जा रही है। लेकिन यह काम अभी आधा ही हो पाया है। बता दे कि जल निगम ने पिछले साल यह दावा किया था कि शाही नाले की सफाई और मरम्मत का काम दिसंबर 2017 तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद अगले 50 साल तक बनारस को सीवर समस्या से निजात मिल जाएगी। लेकिन यह मियाद पूरी हो गई। लेकिन अभी तक यह काम चल ही रहा है। ऐसे में महाप्रबंधक एसके राय ने बताया कि उन्हें मार्च तक की मोहलत मिल गई है। इस तीन महीने में काम पूरा हो जाएगा। लेकिन वह तीन महीना क्या और तीन महीने बीत गए पर अभी बमुश्किल 75 फीसदी ही काम हो पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो