scriptशिवपाल यादव से गठबंधन करके कांग्रेस दे सकती है सपा को बड़ा झटका | Shivpal Yadav and Rahul Gandhi will made alliance in Election 2019 | Patrika News

शिवपाल यादव से गठबंधन करके कांग्रेस दे सकती है सपा को बड़ा झटका

locationवाराणसीPublished: Jan 04, 2019 11:55:26 am

Submitted by:

Devesh Singh

मायावती व अखिलेश यादव ने बनायी है कांग्रेस से दूरी, यूपी में बना सकता एक और महागठबंधन

Shivpal Yadav and Rahul Gandhi

Shivpal Yadav and Rahul Gandhi

वाराणसी. शिवपाल यादव से गठबंधन करके कांग्रेस ने सपा को बड़ा झटका देने की तैयारी की है। अखिलेश यादव व मायावती ने पहले ही सपा व बसपा गठबंधन करने का ऐलान किया है लेकिन कांग्रेस को इस गठबंधन में शामिल नहीं करने की तैयारी है इसके चलते कांग्रेस ने अब शिवपाल यादव की पार्टी के साथ तीसरा महागठबंधन बना सकती है।
यह भी पढ़े:-बोले DGP ओपी सिंह प्रदेश में नहीं काटने देंगे छुट्टा पशु


बसपा सुप्रीमो मायावती के जन्मदिन 15 जनवरी को सपा व बसपा के महागठबंधन का ऐलान हो सकता है। सपा, बसपा के साथ रालोद एंव अन्य छोटे दल महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। इस महागठबंधन में इतनी सीट नहीं बची है कि कांग्रेस को दी जाये। राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के बाद से राहुल गांधी नये तेवर में आ गये हैं। कांग्रेस की ताकत तेजी से बढ़ती जा रही है ऐसे में कांग्रेस को सम्मानजनक सीट नहीं मिली तो वह राहुल व अखिलेश यादव के साथ नहीं जायेगी। इन परिस्थतियों में कांग्रेस व शिवपाल यादव की पार्टी गठबंधन करके अन्य दलों को बड़ा झटका दे सकती है।
यह भी पढ़े:-बाहुबली अतीक अहमद ने जेल को बनाया था यातना गृह, इन आठ लोगों की भी उतारी थी बैरक में चमड़ी
शिवपाल यादव बन सकते हैं पिछड़े वर्ग का बड़ा चेहरा
सपा में मुलायम सिंह यादव को लेकर संशय बरकार है। मुलायम सिंह यादव कभी अखिलेश के साथ नजर आते हैं तो कभी शिवपाल यादव की पार्टी के कार्यक्रम में शामिल होते हैं। सपा से अलग होने के बाद शिवपाल यादव ने तेजी से अपना संगठन खड़ा किया है। ऐसे में शिवपाल यादव को कांग्रेस का साथ मिल जाता है तो यह गठबंधन गेमचेंजर साबित हो सकता है। शिवपाल यादव पिछड़े वर्ग के बड़े नेता बन कर उभर सकते हैं। कांग्रेस व शिवपाल यादव के गठबंधन से सबसे अधिक नुकसान अखिलेश यादव व मायावती को गठबंधन को होगा।
यह भी पढ़े:-ओमप्रकाश राजभर का बड़ा खुलासा, बीजेपी से टूटा गठबंधन तो ऐसे लड़ेंगे चुनाव
तो फिर कांग्रेस व शिवपाल यादव के गठबंधन में शामिल हो जायेंगे सपा के असंतुष्ट नेता
कांग्रेस के साथ शिवपाल यादव का गठबंधन होता है तो सपा के टूटने की भी संभावना बन जायेगी। लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव व मायावती मिल कर चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में सपा के कई नेताओं के टिकट कटने तय है। टिकट कटने से नाराज नेता के लिए शिवपाल यादव बड़ा सहारा बनने वाले है, यदि कांग्रेस व शिवपाल यादव में गठबंधन हो जाता है तो शिवपाल यादव के सहारे सपा के असंतुष्ट नेता भी इसी गठबंधन में शामिल हो जायेंगे। ऐसा होने पर सपा के लिए अपनी सीटों को बचाना कठिन हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-ज्योतिषाचार्य की सच हुई भविष्यवाणी तो पीएम नरेन्द्र मोदी की बढ़ेगी परेशानी, ऐसी होगी 2019 की सरकार
यादव व दलित गठबजोड़ नहीं हुआ तो भी शिवपाल यादव को मिलेगा फायदा
यूपी विधानसभा चुनाव २०१९ में सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था लेकिन कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे के प्रत्याशियों को जीताने में सहयोग नहीं किया। पूर्वांचल की बात की जाये तो जमीन से लेकर अन्य विवादों के चलते यादव व दलित वर्ग आमने-सामने रहते हैं। ऐसे में सपा व बसपा गठबंधन से जिन कार्यकर्ताओं को नाराजगी होगी। वह सीधे शिवपाल यादव से जुड़ जायेंगे। इसका सीधा फायदा शिवपाल यादव के साथ कांग्रेस को हो सकता है।
यह भी पढ़े:-जानिए वह पांच कारण, जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपनी चुनावी सीट पर दिया था यह जवाब
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो