पटाखों की बिक्री पर लगे देश भर में रोक, वाराणसी में चला हस्ताक्षर अभियान

Ajay Chaturvedi

Publish: Oct, 13 2017 09:59:02 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2017 10:00:11 PM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
पटाखों की बिक्री पर लगे देश भर में रोक, वाराणसी में चला हस्ताक्षर अभियान

लोगों ने कहा, प्रदूषण के विरुद्ध स्वच्छ पर्यावरण की जीत के लिए है यह अभियान।

वाराणसी. पर्यावरण संरक्षण के लिए शुक्रवार को वाराणसी में भी चला पटाखों पर प्रतिबंध के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान। इस मौके पर लोगों ने दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर पूरे देश में आतिशबाजी प्रतिबंधित करने की मांग की। इस अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। क्या बुजुर्ग, क्या बच्चे, क्या युवा और क्या महिला व पुरुष हर वर्ग के लोग सभी इस अभियान से जुड़े।

केयर 4 एयर की ओर से आयोजित इस अभियान में शामिल लोगों ने आम जन को सर्वोच्च न्यायालय के उस फैसले की विस्तार से जानकारी दी, जिसके तहत दीवाली पर दिल्ली-एनसीआर में पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई है। बताया गया कि अदालत ने यह फैसला दिल्ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिया है। केयर 4 एयर की मुख्या अभियानकर्ता एकता शेखर ने बताया कि दिनांक 10 नवम्बर 2016 को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने एक मामले में दिए गए फैसले (UPPCB.com/pdf/10-11-2016.pdf) के पृष्ठ संख्या आठ के प्रथम पैराग्राफ में यह स्वीकार किया है कि साफ हवा और स्वच्छ पर्यावरण में जीवन व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। उन्होंने बताया कि एक ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट यह बताती है कि भारत में वायु प्रदूषण से सालाना 12 लाख लोगों की मौत होती है वहीं, यूनीसेफ के द्वारा 25 नवम्बर 2016 को लखनऊ में जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में प्रति घंटे 4 नवजात बच्चों की मौत वायु प्रदूषण के कारण हो रही है। इस आधार पर आशा ट्रस्ट द्वारा संचालित केयर 4 एयर अभियान यह मांग करता है कि दिवाली के उपलक्ष्य में पटाखों पर पाबंदी केवल दिल्ली के बजाये पूरे देश में लागू की जाए।

शहर के मैदागिन चौराहे पर हुए इस हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षरकर्ताओं ने यह संकल्प भी लिया कि दीवाली को रौशनी के त्यौहार की तरह मनाएंगे। इस मौके पर प्रदूषण के खिलाफ स्वछता की जीत का संदेश देने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर सौरभ यादव, ओमप्रकाश मिश्रा, रितेश, प्रतिभा, सुनील, रवि, संगीता, आतिफ, सोनू झा, शेफाली, नीतू गुप्ता, आशुतोष मौजूद रहे।

Ad Block is Banned