scriptEXCLUSIVE-पुलिसकर्मियों के लिए तैयार हुआ अनोखा मेस, खाना हाइजेनिक होने के साथ तनाव कम करेगा माहौल | Smart Kitchen will start on April in Varanasi police line | Patrika News

EXCLUSIVE-पुलिसकर्मियों के लिए तैयार हुआ अनोखा मेस, खाना हाइजेनिक होने के साथ तनाव कम करेगा माहौल

locationवाराणसीPublished: Mar 23, 2019 08:16:17 pm

Submitted by:

Devesh Singh

अन्य लोगों के लिए नजीर बन जायेगी इस युवा आईपीएस की पहल, पुलिसकर्मियों के लिए अनोखा होगा अनुभव

Police modern Kitchen in Varanasi

Police modern Kitchen in Varanasi

वाराणसी. पुलिस अधिकारियों को हाइटेक मेस की सुविधा मिल जाती है, लेकिन आम पुलिसवालों को ऐसी सहुलियत मिलने की बात कोई सोच नहीं सकता था लेकिन अब तस्वीर बदल रही है। ट्रेनी आईपीएस व कैंट सीओ डा.अनिल कुमार ने बड़ी पहल करते हुए पुलिसकर्मियों के लिए आधुनिक व हाइजेनिक मेस तैयार कराया है जिसका अगले सप्ताह उद्घाटन किया जायेगा। युवा आईपीएस की सोच अन्य लोगों के लिए नजीर बन सकती है।




पुलिसकर्मियों की लंबी ड्यूटी व रहने का खराब माहौल तनाव के लिए जिम्मेदार होता है। ड्यूटी से थके पुलिसकर्मी जब मेस में खाना खाने जाते हैं तो वहां का माहौल भी थाने जैसा रहता है। हाथ से बनाये हुए खाने में सफाई व्यवस्था अच्छी नहीं रहती है जिसका असर खाने की गुणवत्ता पर पड़ता है लेकिन अब यह सारी चीजे बीते दिनों की होने वाली है। पुलिस लाइन में खास मेस तैयार किया जा रहा है। जहां पर हाइजेनिक ढंग से खाना बनाने के लिए मशीने लगायी जा रह है। मेस का वातारावरण भी बेहद अरामदायक लगेगा। किसी फाइव स्टार होटल की तरह वहां की साज-सज्जा की गयी है। माना जा रहा है कि देश में यह अपने तरह का अनोखा मेस होने जा रहा है। अगले सप्ताह इस मेस का उद्घाटन किया जायेगा। इसके बाद पुलिसकर्मियों को खास मेस व किचन की सुविधा मिलने लगेगी।

अपने तरह का खास व अनोखा होगा यह मेस
मेस की सीलिंग में कई स्पीकर लगाये गये हैं जहां पर हल्की आवाज में बजता हुआ संगीत पुलिसकर्मियों के तनाव को कम करने में सहयोग होगा। आटा गूथने से लेकर रोटी बनाने के लिए मशीन लगायी गयी है जिससे हाइजेनिक खाना तैयार होगा। दिन भर में 200 से अधिक पुलिसकर्मियों के लिए खाना बना सकेगा।

नये व पुराने गाने सुनने के साथ क्रिकेट वर्ल्ड कप का मजा लेने का मिला मौका
आधुनिक मेस में नये, पुराने गाने के साथ कबीर के दौहे भी सुनाये जायेंगे। मेस में ही 40 इंच की LED टीवी लगायी गयी है जिस पर पुलिसकर्मियों को वर्ल्ड कप क्रिकेट देखने का मौका मिलेगा। योजना के सफल होने पर अन्य जगहों पर इसे लागू कर पुलिसकर्मियों को अच्छी व्यवस्था दी जा सकती है।
IPS Dr Anil Kumar
IMAGE CREDIT: Patrika
जानिए कैसे जमीन पर उतनी अनोखी सोच
युवा आईपीएस डा.अनिल कुमार ने पत्रिका को बताया कि एसएसपी आनंद कुलकर्णी की सोच को जमीन पर उतारा गया है। हम लोगों पुलिसकर्मियों को काम करने के लिए बेहतर माहौल देना चाहते हैं इसलिए सारी व्यवस्था की गयी है। ऐसा आलीशान मेस कही और नहीं है। अगले सप्ताह का इसका उद्घाटन आईजी रेंज के हाथों से कराने की योजना है। इसके बाद पुलिसकर्मियों को नया मेस मिल जायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो