script

लोकतंत्र की रक्षा को साइकिल से निकल पड़े सपा नेता, PM मोदी के क्षेत्र में गरजेंगे, BHU सिंह द्वार पर होगी सभा

locationवाराणसीPublished: Aug 27, 2018 06:19:22 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

गाजीपुर, बनारस से निकलने वाली साइकिल यात्रा पहुंचेगी दिल्ली, रास्ते भर बीजेपी सरकार की नाकामियों को बताएंगे, गिनाएंगे अखिलेश सरकार की उपलब्धियां।

सपा की साइकिल यात्रा

सपा की साइकिल यात्रा

वाराणसी. समाजवादी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। ठीक उसी तरह से जैसे 2012 के यूपी विधानसभा चुनाव में किया था। सपा के रणनीतिकारों ने पुरानी रणनीति से ही चुनाव अभियान शुरू करने का निर्णय लिया और शुरू हो गई साइकिल यात्रा। इतना ही नहीं यह अभियान शुरू किया गया है पूर्वांचल से। इसका भी मकसद साफ है। सपा का मानना है कि दिल्ली की सत्ता पर काबिज होना है तो यूपी फतह जरूरी है और यूपी में बढ़त बनानी है तो पूर्वांचल को जोड़ना जरूरी है। इसी सोच के साथ सोमवार को गाजीपुर से निकली साइकिल यात्रा तो उमड़ पड़ा हुजूम।
गाजीपुर से आने वाली साइकिल यात्रा के बनारस पहुंचने पर सबसे पहले गाजीपुर-वाराणसी सीमा चौबेपुर बाजार में बनारस के नेता शिवपुर विधानसभा के प्रभारी एवं पूर्व प्रत्याशी आनंद मोहन गुड्डू इस यात्रा का स्वागत करेंगे। इसी क्रम में डुबकियां, उमरा, रेणुकूट, रुस्तमपुर, आशापुर, पहाड़िया पर नुक्कड़ सभा होगी जिसका मकसद पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाना और यूपी और केंद्र सरकार की गलत नीतियों का खुलासा करना है। इस यात्रा में पार्टी के कई दिग्गज नेता भी शामिल होंगे। इसमें सांसद, विधायक, विधानपरिषद सदस्य, पूर्व मंत्री शामिल रहेंगे जैसे सोमवार को सांसद व युवा नेता धर्मेंद्र यादव ने गाजीपुर से निकली साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाई।
बता दें कि साइकिल यात्रा के पथिक 28 अगस्त की रात पटेल धर्मशाला में विश्राम करेंगे। फिर अगले दिन 29 अगस्त को साइकिल यात्रा दिल्ली की ओर रवाना होगी। इसी दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर नुक्कड़ सभा होगी। इस सभा में पूर्वांचल भर के दिग्गज शामिल होंगे। वह भी युवा। एक अन्य यात्रा किशन दीक्षित के नेतृत्व में 30 अगस्त को बनारस से लखनऊ के लिए रवाना होगी।
बता दें कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अनुमति से युवाओं ने साइकिल यात्रा निकालने का निर्णय किया है। इसके तहत यह यात्रा गाजीपुर और बनारस से निकाली जा रही है जो दिल्ली के जंतर-मंतर तक जाएगी। इसका नाम समाजाजिक न्याय एवं प्रजातंत्र बचाओ-देश बचाओ रखा गया है। यात्रा यूपी के विभिन्न जिलों से होते हुए 23 सितंबर को दिल्ली के जंतर मंतर पहुंचेगी। वैसे इस यात्रा का आयोजन एमएलसी रामवृक्ष यादव कर रहे हैं जिनके सहयोग के लिए छात्र नेता अभिषेक यादव और इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष आदिल हमजा व छात्रसंघ उपाध्यक्ष चंद्रशेकर चौधरी भी हैं। यात्रा में सांसद धर्मेंद्र यादव के साथ सांसद नीरज शेखर, पूर्व विधायक अविनाश कुशवाहा राजपाल कश्यप, रामहरि चौहान, पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल, दयाराम प्रजापति, इंद्रजीत सरोज भी शामिल होंगे।
साइकिल यात्रियों का जत्था साइकिल से गाजीपुर और बनारस से दिल्ली तक के रास्ते में कस्बों व गांवों में जगह-जगह ठहरेंगे। वहां के लोगों से मिलेंगे और उन्हें समाजवादी पार्टी की नीतियों से अवगत कराएंगे। बताएंगे कि यूपी में अखिलश यादव सरकार ने उनके लिए क्या-क्या किया। साथ ही वर्तमान यूपी और केंद्र की भाजपा सरकार की नीतियों का आंकलन भी होगा। इसके तहत बीजेपी सरकार के स्वच्छता कार्यक्रम के तहत बने शौचालय, किसानों की ऋणमापी, कृषक बीमा योजना, आवास योजना की जानकारी भी हासिल करेंगे। भाजपा की केंद्र व राज्य सरकार के लोकलुभावन झूठे वादों की चर्चा करते हुए बताएंगे कि किस तरह ये सरकार धर्म व जाति के नाम पर लोगों को तोड़ रही है, देश व प्रदेश को बर्बाद कर रही है। हर दिन सामाजिक न्याय कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
सपा की साइकिल यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो