script

श्री काशी विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर फिर लगी रोक, होगा सिर्फ झांकी दर्शन

locationवाराणसीPublished: Apr 16, 2022 10:13:40 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

श्री काशी विश्वनाथ के भक्तों को हाल ही में स्पर्श दर्शन की अनुमति मिली थी। लेकिन मंदिर प्रशासन ने उसे फिर से वापस ले लिया है। अब पुनः एक बार सिर्फ झांकी दर्शन ही मिलेगा। गर्भगृह में किसी को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। ये व्यवस्था बीती रात से लागू कर दी गई है।

श्री कासी विश्वनाथ धाम

श्री कासी विश्वनाथ धाम

वाराणसी. श्री काशी विश्वनाथ जी के स्पर्श दर्शन पर एक बार फिर से रोक लगा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने निर्णय लिया है कि मंदिर के गर्भगृह में किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा, केवल झांकी दर्शन ही होगा। बाबा के भक्तों से ये सुविधा बीती रात से ही वापस ले ली गई है।
लगातार बढ़ती श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते व्यवस्था परिवर्तन

दरअसल श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ में जबरदस्त इजाफा हुआ है। आलम ये कि बाबा के दर्शन-पूजन और बाबा धाम की अलौकिक परिदृश्य को देखने के लिए बाहरी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। ये सिलसिला जनवरी से ही जारी है। आलम ये है कि बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतार लग रही है। ये कतार बाबा धाम से लगायत गलियों और सड़कों तक कतार पहुंच जा रही। ऐसे में गर्भगृह में धक्का-मुक्की से बचने और श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने फिर से झांकी दर्शन शुरू करा दिया है।
ये भी पढें- श्री काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में दो साल बाद श्रद्धालुओं के प्रवेश की मिली इजाजत

गर्मी के मौसम में घंटों तपती जमीन और आसमान से बरसते अंगारे बने बड़ा कारण
दरअसल बाबा धाम में भक्तों की जितनी भीड़ उमड़ रही है उसके लिहाज से श्रद्धालुओं को इस भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से बचाव का कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हो पा रहा है। ऐसे में भक्तों को ज्यादा देर तक धूप में न खड़ा होना पड़े इस कारण झांकी दर्शन की इजाजत दी गई है ताकि भक्त कतार में गर्भगृह के बाहर से ही दर्शन व जलाभिषेक कर निकलते जाएं। इससे किसी को गर्भगृह में जाने का इंतजार नहीं करना होगा। साथ ही भक्तों को बाबा का दर्शन लाभ भी मिल जाएगा। इसी सोच संग मंदिर प्रशासन ने पुनः बाबा के स्पर्श दर्शन और गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी है।
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर दो साल से रोक लगी थी। कुछ दिन पूर्व ही मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह के दरवाजे खोल दिए थे। इसे लेक बाबा भक्तों में काफी उत्साह था कि वो अब बाबा के शिवलिंग को स्पर्श कर सकेंगे। लेकिन अब फिर से झांकी दर्शन शुरू हो गया।
श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए झांकी दर्शनः मुख्य कार्यपालक अधिकारी

इस संबंध में मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि शुक्रवार दोपहर से झांकी दर्शन का आदेश लागू कर दिया गया है, जो अगले आदेश तक जारी रहेगा। बताया कि भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो