scriptMahashivratri 2020: पहली बार विशेष महाशिवरात्रि महोत्सव, नामी कलाकार पेश करेंगे सास्कृतिक कार्यक्रम | Special cultural festival will be held on Mahashivaratri in Kashi | Patrika News

Mahashivratri 2020: पहली बार विशेष महाशिवरात्रि महोत्सव, नामी कलाकार पेश करेंगे सास्कृतिक कार्यक्रम

locationवाराणसीPublished: Feb 17, 2020 07:06:50 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-राजघाट पर होगा सांस्कृतिक आयोजन-नौका रेस, नौका पेंटिंग प्रतियोगिता भी होगी-साग-सब्जी और फ्लावर कंपटीशन भी होगा

काशी विश्वनाथ

काशी विश्वनाथ

वाराणसी. महाशिवरात्रि पर काशी आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को यहां की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराने के उद्देश्य से तीन दिवसीय “महाशिवरात्रि महोत्सव” 20 से 22 फरवरी तक गंगा के तट पर राजघाट पर मनाया जाएगा। इस महोत्सव में विशेष रूप से भगवान शिव पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु सांध्य कालीन कार्यक्रमों का आनंद उठा सकें।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल
IMAGE CREDIT: patrika
यह जानकारी कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मीडिया को दी। बताया कि महोत्सव में प्रथम दिन भगवान शिव पर आधारित कत्थक एवं गायन के साथ अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन विख्यात कवि सुनील जोगी के नेतृत्व में कराया जा रहा है। इस कवि सम्मेलन में मदन मोहन समर, डॉ सुरेश अवस्थी, डॉ विष्णु सक्सेना, डॉ राजेश चेतन, हेमंत पांडेय, जगबीर राठी, गौरी मिश्रा अलावा दमदार बनारसी एवं सांड बनारसी रहेंगे।
महाशिवरात्रि महोत्सव के द्वितीय निशा पर कत्थक एवं भजन के साथ-साथ तृप्ति शाक्या एवं प्रेम प्रकाश दुबे के द्वारा भजन की प्रस्तुति की जाएगी।

तृतीय दिवस पर प्रख्यात भजन गायक अग्निहोत्री बंधुओं के साथ-साथ सुखदेव मिश्र वादन में एवं गणेश मिश्र द्वारा गायन की प्रस्तुति की जाएगी।
कमिश्नर ने बताया कि 23 फरवरी को राजघाट पर बोट फेस्टिवल का आयोजन विभिन्न प्रायोजकों के साथ किया जा रहा है। इस बोट फेस्टिवल के अंतर्गत 23 फरवरी को प्रातः 9:00 बजे हस्त 40 नौकाओं की एक रेस रविदास घाट से प्रारंभ होगी। इसका समापन राजेंद्र प्रसाद घाट पर किया जाएगा। बोट रेस के लिए कुल 25 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग की सूचना अब तक प्राप्त हो चुकी है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को प्रथम पुरस्कार के रूप में 25 हजार, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 10 हजार के साथ-साथ सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रत्येक प्रतिभागी दल को दो हजार की धनराशि दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि 23 फरवरी को ही अपराहन 12.30 बजे वोट्स का मार्च पास्ट आयोजित किया गया है, जिसमें लगभग 25 हैंड पेंटेड नाव तथा पांच सजे हुए बजड़े राजेंद्र प्रसाद घाट के सामने से गुजरेंगे। इन बजङो के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को बनारस की संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि वोट फेस्टिवल के अंतर्गत राजघाट पर अपराहन 3.00 बजे से 5.00 बजे के मध्य बजड़े पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम का आनंद लगभग 20 बजड़े पर 700 दर्शक उठा सकेगे।
कमिश्नर ने बताया कि इसके अलावा कचहरी गोलघर स्थित कंपनी गार्डेन में उद्यान विभाग की ओर से साग-सब्जी और फूलों की प्रदर्शन लगाई जाएगी। स्वच्छता पर स्कूली बच्चों की रैली भी आयोजित की जाएगी। साथ ही पर्यटन विभाग और उद्यान विभाग मिल कर सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो