script100 साल पहले काशी के मंदिर से चुराई गई ‘मां अन्नपूर्णा’ की मूर्ती, पीएम मोदी बोले ये गर्व की बात | Statue of Goddess Annapurna will Return from Canada after 100 Year | Patrika News
वाराणसी

100 साल पहले काशी के मंदिर से चुराई गई ‘मां अन्नपूर्णा’ की मूर्ती, पीएम मोदी बोले ये गर्व की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में किया मूर्ती के वापस आने का जिक्र

वाराणसीNov 30, 2020 / 11:02 am

रफतउद्दीन फरीद

modi annapurna statue

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को 23वें दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं। यह पहला मौका होगा जब पीएम न सिर्फ काशी की देव दीपावली देखेंगे बल्कि वह खुद पहला दिया रोशन कर देव दीपावली की शुरुआत करेंगे। इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिये 15 लाख से अधिक दिये जलाए जाएगे तो सतरंगी आयोजन भी होंगे। पीएम के आगमन से ठीक पहले वाराणसी और देश के लोगों के लिये एक खुशखबरी भी आयी। करीब 100 साल पहले चुराई गई मां अन्नपूर्णा देवी की प्राचीन मूर्ती कनाडा से वापस भारत आ रही है। प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा कि माता अन्नपूर्णा का काशी से बहुत ही विशेष संबंध है। अब उनकी प्रतिमा का वापस आना हम सभी के लिये बेहद सुखद है।

https://twitter.com/hashtag/MannKiBaat?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कनाडा कैसे पहुंची प्रतिमा

कनाडा से आने वाली माता अन्न्पूर्णा देवी की प्राचीन प्रतिमा वाराणसी के एक मंदिर में विराजमान थी। करीब 100 साल पहले 1913 में इस प्रतिमा को वाराणसी के मंदिर से चुराया गया, जिसके बाद इसकी तस्करी कर इसे विदेश ले जाया गया। अब इस प्रतिमा को वापस लाया जा रहा है।

https://twitter.com/hashtag/MannKiBaat?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अंतर्राष्ट्रीय गिरोहों का शिकार होती रहीं हमारी धरोहरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माता अन्न्पूर्णा की प्राचीन प्रतिमा के वापस आने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने अपनी ‘मन की बात’ कार्यक्रम में माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा को धरोहर बताते हुए कहा कि हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें अतर्राष्ट्रीय गिरोहों का शिकार होती रहीं। उन्होंने बताया कि इनमें से कई प्रतिमाओं और मूर्तियों को वापस लाया गया है।

https://twitter.com/hashtag/MannKiBaat?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत ने चलाया है कलाकृतियों की वापसी का अभियान

भारत देश प्राचीन कलाओं और कलाकृतियों व ऐतिहासिक चीजों से भरा पड़ा था। बाद में अंतर्राष्ट्रीय तस्करों की नजर इसपर पड़ी तो तस्करों के जरिये कई कलाकत्रतियां विदेशों में पहुंच गईं और वहां के म्यूजियम का हिस्सा बन गईं। अब भारत ने अपनी कलाकत्रतियों को वापस लाने का अभियान छेड़ रखा है। कुछ माह पहले भगवान शिव की प्रतिमा के भी ब्रिटेन से लौटने का ऐलान हुआ था। अब मां अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा देश लौट रही है। यह प्रतिमा लंबे समय से काडा की युनिवर्सिटी ऑफ रेजिना के मैकेंजी आर्ट गैलरी का हिस्सा बनी हुई थी। बताया जा रहा है कि फिलहाल प्रतिमा ओटावा में भारतीय हाई कमिश्नर को दी जा चुकी है।

Home / Varanasi / 100 साल पहले काशी के मंदिर से चुराई गई ‘मां अन्नपूर्णा’ की मूर्ती, पीएम मोदी बोले ये गर्व की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो