script

BHU में छात्र गुटों में मारपीट- पथराव, 8 थानों की पुलिस ने नियंत्रित की स्थिति, 5 छात्र गंभीर

locationवाराणसीPublished: Apr 01, 2022 09:37:09 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में बीती रात छात्रों के दो गुट आमने-सामने आ गए। दोनों के बीच जमकर मारपीट और पथराव हुआ। हालत बिगड़ती देख विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिला पुलिस व प्रशासन की मदद ली। आठ थानों की पुलिस व अधिकारी तत्काल परिसर में पहुंचे और घेरेबंदी की। पहले लाठियां पटक कर छात्रों को तितर-बितर किया फिर भी छात्रों की ओर से पथराव होता रहा तो पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। फिलहाल परिसर में पुलिस तैनात है और स्थिति शांतिपूर्ण है।

बीएचयू में छात्र गुटों में पथराव पुलिस ने संभाला मौर्चा

बीएचयू में छात्र गुटों में पथराव पुलिस ने संभाला मौर्चा

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में बीती रात छात्र गुट आमने-सामने आ गए। इसकी सूचना मिलते ही विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे तो जरूर पर छात्रों के बीच जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। ऐसे में चीफ प्रॉक्टर ने इसकी सूचना पुलिस कमिश्नरेट व जिला प्रशासन को दी। आनन-फानन में आठ थानों की पुलिस मौक पर पहुंची और बल प्रयोग कर छात्रों को छात्रावासो में खदेड़ा। हालांकि छात्र रह-रह कर पथवराव करते रहे तो पुलिस ने बल प्रयोग कर सभी को छात्रावास के अंदर किया। इस दौरान 5 छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।
बीएचयू में छात्र गुटों में पथराव पुलिस ने संभाला मौर्चा
महिला मित्र पर फब्ती कसने के बाद शुरू हुआ बवाल

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि गुरुवार की शाम को एक छात्र महिला मित्र के साथ खेल मैदान में बैठा था। उसी दौरान कुछ छात्र खेलने के लिए मैदान में पहुंचे। छात्र को महिला मित्र संग बैठे देख खेलने आए छात्रों में से कुछ ने फब्ती कस दी। इस पर महिला के दोस्त ने विरोध किया जिस पर कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। इसकी जानकारी होते ही पिटने वाले छात्र के दोस्त भी बड़ी तादाद में मौके पर पहुंच गए और मैदान में खेल रहे छात्रों की पिटाई कर दी। उसके बाद कुछ देर बाद दोनों गुट आमन-सामने हो गए। जानकारी के अनुसार ये बवाल बिड़ला छात्रावा और फिजिकल एजुकेशन के छात्रों के बीच हुआ था।
चीफ प्राक्टर के बुलावे पर पहुंची पुलिस

छात्र गुटों के बीच मारपीट और पथराव की सूचना पर सुरक्षाकर्मियों संग मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर प्रो. बीसी कापरी ने पहले खुद मामला शांत कराने की कोशिश की पर छात्रों की संख्या अधिक रही और पथराव भी हो रहा था। ऐसे में उन्होंने पुलिस कमिश्नरेट व जिला प्रशासन की मदद मांगी। चीफ प्राक्टर की सूचना पर आनन-फानन में विश्वविद्यालय परिसर पहुंची पुलिस ने लाठियां पटक कर छात्रों को तितर-बितर किया। देर रात पुलिस कमिश्नरेट के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने लाउडस्पीकर से छात्रों को छात्रावासों में जाने को कहा, पर वो मान नहीं रहे थे। छात्रावासों की तरफ से पत्थरबाजी जारी रही। इस पर पुलिस ने बल प्रयोग कर छात्रों को छात्रावासों के भीतर तक खदेड़ा।
छावनी में तब्दील हुआ परिसर

लेकिन पुलिस के पीछे हटते ही छात्र फिर निकल आए। इस पर फोर्स बढ़ाई गई। ऐसे में देखते ही देखते परिसर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। आठ थानों की पुलिस व पीएसी की एक टुकड़ी पहुंच गई। तब जा कर छात्र छात्रावासों में गए।
दो दिन पहले भी भिड़े थे छात्र गुट
बता दें कि इससे पहले 29 मार्च की रात भी बिड़ला-ए और बिड़ला-सी छात्रावास के छात्रों क बीच पथराव और हाकी-डंडों से मारपीट हुई थी। उसके बाद बीती रात ये वाकया हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो