scriptstudents of Ashoka Institute made unique system wich will alert Jalkal officers as soon as sewer line block | अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने बनया ऐसा सिस्टम, PM Modi के स्वच्छता अभियान को देगा नई धार,जानें क्या है ये सिस्टम ... | Patrika News

अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने बनया ऐसा सिस्टम, PM Modi के स्वच्छता अभियान को देगा नई धार,जानें क्या है ये सिस्टम ...

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने एक नायाब सिस्टम तैयार किया है. ये सिस्टम सीवर लाइन जाम होते ही जलकल विभाग के अफसरों को अलर्ट करेगा और तब तक अलर्ट करता रहेगा जब तक समस्या का समाधान नही हो जाता। तो जानते हैं क्या है ये सिस्टम...

वाराणसी

Published: April 22, 2022 05:25:12 pm

वाराणसी. कहते हैं, ‘जहां चाह है-वहां राह है’। इस कहावत को चरितार्थ किया है पहिड़या स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी एंड मैनेजमेंट की चार छात्राओं ने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ काशी-सुंदर काशी और स्वच्छ भारत की मुहिम से इंस्पायर होकर छात्राओं ने ‘मानिटरिंग एंड डिटेक्शन आफ मैनहोल यूजिंग आईओटी’ नामक एक ऐसा सिस्टम यूनिट तैयार किया है जो सीवर जाम और ओवर फ्लो की समस्या का निदान करेगा। सीवर ओवर फ्लो होते ही मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम स्वतः जलकल महकमे के अफसरों को मोबाइल पर फोन करेगा। साथ ही मैसेज भी भेजेगा। यह भी बताएगा कि किस इलाके में और कौन सा सीवर जाम है अथवा ओवर फ्लो कर रहा है। सीवर जाम की समस्या का निराकरण जब तक नहीं होगा, तब तक अफसरों के मोबाइल पर फोन और मैसेज का अलर्ट जाता रहेगा।
सीवर लाइन करती है ओवरफ्लो तो ये सिस्टम करेगा अलर्ट, अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओ ने बनाया ऐसा सिस्टम
सीवर लाइन करती है ओवरफ्लो तो ये सिस्टम करेगा अलर्ट, अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओ ने बनाया ऐसा सिस्टम
 अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओ ने बनाया ऐसा सिस्टम जो पीएम मोदी को सपने को करेगा साकारमैनहोल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए बनारस को ज्यादा स्मार्ट बनाया जा सकेगा

मानिटरिंग एंड डिटेक्शन आफ मैनहोल यूजिंग आईओटी’ तैयार किया है श्रेया सोनी और रिया वर्मा, निधि श्रीवास्तव और अमृषा षांडिल्य ने। मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए बनारस को ज्यादा स्मार्ट बनाया जा सकेगा। साथ ही उन दुश्वारियों से बनारसियों को निजात मिल जाएगी जिससे उनका सालों-साल से साबका पड़ता आ रहा है। दरअसल, एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान रुढ़की की पहल पर अशोका इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम तैयार किया है। इंस्टीट्यूट में आयोजित टेक वेगैंजा-2022 में यह माडल अव्वल रहा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए ये छात्राएं लखनऊ गई हैं।
पीएम मोदी के सपने को साकार करने को बनाया ये सिस्टमः रिया वर्मा

अशोका इंस्टीट्यूट की छात्रा रिया वर्मा कहती हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपनों को कामयाब बनाने के लिए हमने मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम तैयार किया है। बनारस में इस सिस्टम की जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की जा रही थी। छात्राओं ने जो मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम तैयार किया है उसका वार्ड में एक मानिटरिंग सेंटर होगा, जहां मेनहोल का ब्योरा दर्ज होगा। साथ ही मेनहोल जाम होने का अलार्म भी बजाएगा। यह अलार्म तब तक बजता रहेगा, जब तक मेनहोल अच्छी तरह साफ नहीं हो जाएगा। सीवर जाम होने पर साहब से लेकर सूबे तक को पता होगा कि बनारस में कहां, किस इलाके का और कौन सा सीवर जाम है?
बनारस को स्मार्ट बनाने में होगा सार्थकः श्रेया

मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम तैयार करने वाली ग्रुप की लीडर श्रेया सोनी इस बात से काफी आशान्वित हैं कि उनका माडल बनारस को स्मार्ट बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। इस माडल को अभी अपग्रेड किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसी सिस्टम के जरिए मल-जल और कचरे को अलग किया जा सकेगा। सीवर में पालिथीन फंसने पर भी यह सिस्टम जानकारी देगा। सफाई के लिए किसी इंसान को सीवर के अंदर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
ये सिस्टम है काफी किफायदी

अशोका इंस्टीट्यूट द्वारा बनाया गया मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम बेहद सस्ता है। इसे महज छह हजार रुपये में तैयार किया गया है। यह बैटरी, सोलर और बिजली तीनों से चलेगा। सीवर में इसे लगाना जितना आसान है, उससे उतना ही आसान है इसके डिस्प्ले सिस्टम को लगाना। इंस्टीट्यूट के वाइस चेयरमैन अमित मौर्य और डायरेक्टर डा.सारिका श्रीवास्तव ने मैनहोल मानिटरिंग सिस्टम तैयार करने वाली स्टूडेंट्स की सराहना करते हुए खुशी जाहिर की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

Delhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: पंजाब सरकार ने मानी 13 में से 12 मांगें, किसानों ने खत्म किया धरनाजब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.