scriptबनारस की इस पृष्टिभूमि पर बनी है यह फिल्म, दो साल के बैन के बाद अब होगी रिलीज | sunny deol Movie mohalla assi will be released without any cuts | Patrika News

बनारस की इस पृष्टिभूमि पर बनी है यह फिल्म, दो साल के बैन के बाद अब होगी रिलीज

locationवाराणसीPublished: Jan 25, 2018 01:15:44 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इतने साल बाद मोहल्ला अस्सी पर लगी कोर्ट की मोहर, होगी रिलीज

वाराणसी. बनारस की पृष्टिभूमि पर बनी है मोहल्ला अस्सी अब दो साल के बाद रिलीज होगी। इस पर हाई कोर्ट ने 11 दिसंबर को सेंसर बोर्ड को फिल्म को सर्टिफिकेट देने के लिए आदेश दिया था। फिल्म के निर्देशक ने बताया कि कोर्ट ने फिल्म में एक भी कट लगाने के लिए नहीं कहा है। बस एक दृश्य, जिसमें सनी देओल गाली दे रहे हैं, उसमें गालियों को म्यूट या डिलीट या बीप साउंड के साथ चलाने के लिए कहा है। फिल्म को होली के मौके पर रिलीज करने की तैयारी है।
FCAT ने फिल्म में 10 बदलाव करने को कहा था
मार्च 2016 में फिल्म को रिलीज के लिए सर्टिफिकेट देने के लिए सेंसर बोर्ड को अर्जी दी गई थी। उस समय सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज की अनुम देने से मना कर दिया था। सेंसर बोर्ड का मानना था कि फिल्म का कॉन्टेंट काफी आपत्तीजनक है। इसके बाद निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज को लेकर फिल्म सर्टिफिकेशन ट्राइब्यूनल (FCAT) से अपील की थी। FCAT ने फिल्म में 10 बदलाव करने के लिए कहा, लेकिन निर्माताओं के लिए ऐसा करना संभव नहीं था, क्योंकि ऐसा करने से फिल्म की थीम ही बदल जाती। इसके बाद निर्माताओं ने इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। क्रॉसवर्ड एंटरटेनमेंट के निर्माताओं ने कहा, ‘हमें न्याय मिला है। लंबी लड़ाई के बाद हमारे पक्ष में फैसला आया है और सेंसर बोर्ड ने रिलीज के लिए सर्टिफिकेट दे दिया है। फिल्म जल्द ही बिना किसी कट के पर्दे पर आएगी।
अस्सी घाट पर बनी थे ये फिल्म
‘मोहल्ला अस्सी’ काशीनाथ सिंह की किताब ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। इसमें 1990 और 1998 की रामजन्मभूमी विवाद और मंडल कमिशन के सुझावों के बाद की घटनाएं दिखाई गई हैं। मोहल्ला अस्सी’ फिल्म लेखक काशीनाथ सिंह के उपन्यास ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित फ़िल्म है। इस फिल्म की पूरी शूटिंग वाराणसी के अस्सी मोहल्ले और उसके आस पास हुई है। उपन्यास के मुख्य किरदार तन्नी गुरु रहे हैं जिसकी भूमिका फिल्म में सनी देओल निभा रहे हैं जबकि और दूसरे चरित्र में भोजपुरी स्टार रवि किशन हैं। वहीं फिल्म की लीड एक्ट्रेस के रूप में साक्षी तंवर हैं।
इस फिल्म को लेकर बनारस के लोगों में बेहद उत्सुकता थी क्योंकि ये उपन्यास बनारस के अस्सी मोहल्ले के प्रसिद्ध पप्पू के चाय की दुकान पर लगने वाली अड़ी और उसके हास विनोद के गिर्द बुनी गई है जिसमें बनारस के बिन्दास पन का अपना एक चरित्र नज़र आता है। यही वजह है कि इसके रिलीज का बनारस के लोगों को इंतज़ार था।
शंकर की रूप को लेकर हुआ था विवाद
सनी देयोल और साक्षी तंवर स्टारर फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ के ट्रेलर के सामने आने के बाद विवाद शुरू हुआ था। भगवान शंकर द्वारा गाली दिए जाने को लेकर विवाद छिड़ा था। जिसे लेकर सनी देयोल और फिल्म के र्निदेशक के खिलाफ वाराणसी में एफआईआर दर्ज हो गया था।
टोरेंट पर हुआ था लीक
मोहल्ला अस्सी बनने के बाद रिलीज तो नहीं हो पाई लेकिन ये टोरेंट पर लीक हो गई। जिसे देखने के बाद लोगों की प्रतिक्रिया ठीक नहीं थी और इस पर रोक लग गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो