scriptPravasi Bharatiya Sammelan का दमदार आगाज, बोलीं विदेश मंत्री, दुनिया भर में फैले 03 करोड़ भारतीय, सभी देश भक्त | Superb Inaugaration of 15th Pravasi Bharatiya Sammelan in Kashi | Patrika News

Pravasi Bharatiya Sammelan का दमदार आगाज, बोलीं विदेश मंत्री, दुनिया भर में फैले 03 करोड़ भारतीय, सभी देश भक्त

locationवाराणसीPublished: Jan 21, 2019 12:10:19 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

समूची दुनिया पर भारत का है राज, भारत से गए चाहे जिस कारण या जिस उद्देश्य से हों पर अब तो कर रहे राज। गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी मल्टीनेशनल के प्रमुख आज भारतीय हैं।
 

Superb Inaugaration of 15th Pravasi Bharatiya Sammelan in Kashi

Superb Inaugaration of 15th Pravasi Bharatiya Sammelan in Kashi

वाराणसी. काशी आज साक्षी बनी 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन की। दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार ट्रेड फेसिलिटी सेंटर में 21 जनवरी की सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर विदेश मंत्री जनरल वीके सिंह जी विशिष्ट अतिथि हिमांशु गुलाटी जी नार्वे से सांसद न्यूजीलैंड के सांसद कमलजीत सिंह बक्शी आदि ने युवा संवाद कार्यक्रम के मार्फत इस तीन दिवसीय प्रवासी महाकुंभ का आजाग किया। इसके साथ ही एक नए युग की शुरुआत हुई। अब यहां से जो रिश्ते जुड़े वो एक नए युग की इमारत खड़ी करेंगे। एक नई इबारत लिखेंगे। प्रवासी भारतीयों से खचाखच भरा टीएफसी सभागार में उद्घाटन के साथ ही तालियों से गूंज उठा। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि तीन करोड़ 10 लाख भारतीय विदेशों में रहते हैं और सभी में भारतीयता समान है। आज भारत के लोग देशों के प्रमुख भी हैं और बड़ी बड़ी कंपनियों के प्रमुख भी, जिनकी वजह से देश का नाम हो रहा है। गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी मल्टीनेशनल के प्रमुख आज भारतीय हैं।
उन्होंने कहा कि युवा भारतीय दिवस का आयोजन न सिर्फ आपको जड़ों से जोड़े रखना है बल्कि ये सीखने का मौका देना भी है कि कैसे आप देश के विकास के भागीदार बनते हैं। आज हम देश की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ कर रहे हैं और हमने कई ऐसे कार्यक्रम शुरू किए हैं, जो शोध को बढ़ावा देने का काम कर रहा है। आज हमारे पास युवाओं की बड़ी संख्या है। सुरक्षित जाओ, प्रशिक्षित जाओ योजना चलाकर दूसरे देशों में काम करने वाले लोगों की मदद का काम किया। हम फर्जीवाड़ा करके विदेश भेजने वाली एजेंसियों पर भी लगाम लगाने का काम कर रहे हैं। हम आज लगभग हर प्रभावी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, ताक़ि लोगों को सोशल मीडिया के ज़रिए मदद की जा सके। आज भारतीयों का पासपोर्ट उनका सुरक्षा कवच बन गया है। हमने 24 घंटों में लोगों को एक ट्वीट पर मदद पहुंचाने का काम किया है। हमने पीएम मोदी की फलम्पर भारत को जानिये क्विज़ शुरू किया है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग हिस्सा ले रहे हैं। 2022 में हम दुनिया के सबसे युवा देश होंगे जिसकी 64 फीसदी आबादी का औसत 29 साल होगा। मैं आप सबका स्वागत करती हूं। उन्होंने कहा कि जहां तक इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन का सवाल है तो ये अपने आप में अनोखा है। 21 से 23 तक चलेगा यह सम्मेलन। लेकिन 24 को हम सब प्रयागराज, 25 को दिल्ली और 26 को गणतंत्र दिवस में शामिल होंगे। ये सिर्फ 03 ही नही 06 दिवसीय होगा।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने युवा प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर दुनिया के विभिन्न देशों से पधारे सभी अतिथियों का उत्तर प्रदेश की जनता और सरकार की ओर से स्वागत किया। कहा कि दुनिया के अंदर तमाम देशों में आप सब ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया अपनी प्रतिभा के माध्यम से लोगों को एक नई दिशा दी है। आपका पुरुषार्थ, आपका परिश्रम, आपकी प्रतिभा ने पूरी दुनिया में भारत का लोहा मनवाया। आप सभी से भारत का सम्मान भी जुड़ जाता है। भारत के प्रति सम्मान का भाव, हमारे रहन-सहन, खान-पान वेशभूषा से सकता हैं। उपासना विधियों में हो सकती है। पूरब से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण भारत एक है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की पंक्तियां खूब महत्वपूर्ण लगती है जननी और जन्मभूमि का कोई विकल्प नहीं हो सकता यह भाव हम सभी को प्रस्तुत करना होगा।
उन्होने बताया कि काशी को पहले गलियों का शहर कहा जाता था। काशी में गंगा जी का प्रवाह, काशी में मंदिर, काशी के घाट आपको देखने का अवसर प्राप्त होगा। 1916 में काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय ने की थी, आज काशी हिंदू विश्वविद्यालय पूरे विश्व में आगे बढ़ने काशी विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। वर्क रोल मॉडल है। आप सब के स्वागत के लिए काशी उतावली है। काशी दर्शन का आनंद आपको 03 दिनों में प्राप्त होगा। इसके साथ ही प्रयागराज कुंभ भी आपके स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। 15वां प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन है इस अवसर पर प्रयागराज का कुंभ अभी चल रहा है, आज भी पौष पूर्णिमा का पवित्र स्नान है। संगम के तट पर स्नान चल रहा है। 450वर्षों के बाद अक्षय वट और मां सरस्वती का दर्शन प्राप्त हो रहा है। बहुत पहले आपके पूर्वजों ने वह दर्शन किए होंगे लेकिन आप अपने आप को सौभाग्यशाली मान सकते हैं कि इस बार अक्षय वट और अन्य प्रतीकों का दर्शन प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। कुंभ का एक नया कॉन्सेप्ट अस्थाई बस्ती डेढ़ महीने के लिए कैसे बनती है देखने को मिलेगा। 15 करोड़ लोग प्रयागराज कुंभ में आएंगे। खेल गांव का प्रतिनिधित्व खेल गांव का होता है। 22 फरवरी को 122 देशों का एक-एक प्रतिनिधि कम से कम कुंभ में उपलब्ध हो वैश्विक स्वरूप बन सके कैसे गंगा यमुना सरस्वती की त्रिवेणी में पूरी दुनिया तेरी दिखाई देती है आनंद जरूर लें।
कहा कि दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे अपने प्रवासी भारतीयों को जोड़ने के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है इस मामले में किए गए सरकार के प्रयास अत्यंत महत्वपूर्ण है उत्तर प्रदेश को यह पहला अवसर प्राप्त हुआ है जब हम प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर आयोजन हो रहा है इस बार खास इसलिए कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन 2003 में एकदिवसीय था केंद्र में पीएम मोदी की सरकार बनने के बाद इसे 2 दिन से किया गया और इस बार का कार्यक्रम तीन दिवसीय दिया गया प्रवासी युवा भारतीयों को इस कार्यक्रम से जोड़ने का मुख्य मकसद है प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उपलक्ष पर दुनिया के सबसे प्राचीन आध्यात्मिक सांस्कृतिक राजधानी से जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है प्राप्त होगा अनेक कार्यक्रमों को एक साथ जोड़ने वहीं दुनिया के अंदर भारत की प्रतिभा किस रूप में है सभी को देखने को मिलेगा भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है दुनिया का सबसे युवा देश है भारत भारत में सबसे युवा राज्य उत्तर प्रदेश 23 करोड़ की हमारी आबादी है सबसे अधिक युवा यूपी में है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो