scriptTeam Hope Achievement- अब जौनपुर की ग्रामीण महिलाएं सीख रही हैं कराटे का दांव पेच | Team Hope Achievement Jaunpur rural women learning karate tricks | Patrika News

Team Hope Achievement- अब जौनपुर की ग्रामीण महिलाएं सीख रही हैं कराटे का दांव पेच

locationवाराणसीPublished: Aug 25, 2019 02:33:37 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-Team Hope Achievement-बनारस से मिर्जापुर होते अब पहुंची जौनपुर-जौनपुर में ग्रामीण महिलाओं का ग्रीन ग्रुप तैयार- ग्रीन ग्रुप की महिलाओं को प्रोफेशनल ब्लैक बेल्ट प्रशिक्षक दे रहे प्रशिक्षण

जूडो कराटे के दांव पेंच सीकतीं जौनपुर के नेवादा गांव की महिलाएं

जूडो कराटे के दांव पेंच सीकतीं जौनपुर के नेवादा गांव की महिलाएं

वाराणसी. छात्र-छात्राओं के आपसी सहयोग से बनी टीम होप लगातार सफलता की बुलंदियों की ओर अग्रसर है। बनारस से शुरू सफर मिर्जापुर के नक्सल प्रभावित इलाकों से होते हुए अब जौनपुर तक पहुंच गया है। मकसद एक है पूर्वांचल के पिछड़े इलाकों के गांवों को समाज की मुख्य धारा में लाना। एक लक्ष्य गांव को नशा व जुआ जैसी बुरी लतों से मुक्त करना है। सामाजिक कुरीतियों से मुक्ति दिलाना। गांव में खुशहाली लाना।
इसी कड़ी में अब यह टीम पहुंच गई है जौनपुर। वहां भी टीम ने दो महीने के अथक प्रयास से ग्रमीण महिलाओं का ग्रीन ग्रुप तैयार कर लिया है। अब इस ग्रीन ग्रुप की महिलाओं के आत्मरक्षार्थ जूडो-कराटे के दांव पेंच सिखाए जा रहे हैं। इसके लिए कुशल प्रोफेशल प्रशिक्षक लगाए गए हैं। सबसे अच्छी बात यह कि यह सब युवा टीम खुद के जेब खर्च से कर रही है।
जू़डो कराटे प्रशिक्षकों संग जौनपुर के नेवादा गांव की महिलाएं
मानव एकेडमी के ब्लैक बेल्ट प्रशिक्षकों ने नेवादा गांव की महिलाओं को किया प्रशिक्षित

मानव एकेडमी ऑफ़ मार्शल आर्ट्स के ब्लैक बेल्ट प्रशिक्षक नेवादा गांव की महिलाओं की टीम ग्रीन ग्रुप को जूडो-कराटे के दांव-पेंच सिखा चुकी है। बता दें कि टीम होप बनारस के 10 व मिर्जापुर के नक्सल प्रभावित 13 गांवों में पहले ही ग्रीन ग्रुप की महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए तैयार कर चुकी है, ताकि वे प्रतिकूल परीस्थितियों में अपना बचाव कर सकें। खुद भी सुरक्षित रहें और जरूरत पड़ने पर गांव की सामान्य महिलाओं, बेटियों की भी सुरक्षा कर सकें।
जौनपुर के नेवादा गांव की ग्रीन ग्रुप की महिलाएं
सीखे आत्म रक्षा के ये गुर 

ऐसे में मानव अकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स इंडिया के महासचिव सेंसई किसलय मानव की देखरेख में यह प्रशिक्षण चल रहा है। इस प्रशिक्षण में मानव एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स वाराणसी की मुख्य प्रशिक्षक सेंपई ज्योति सिंह, सहायक प्रशिक्षक सेंपई निधिराज गुप्ता और अनीता प्रजापति प्रशिक्षण दे रही हैं। ये सभी ग्रामीण महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की टेक्निक जिसमें पंच बनाना और कोई हाथ पकड़े तो कैसे छुड़ाना, अटैक करना, बाल या गला कोई पकड़े तो कैसे छुड़ाया जाए यह सब ग्रीन ग्रुप महिलाओं को सिखाया गया।
अब इन गांवों में चलेगा प्रशिक्षण

टीम होप की प्रियंका मिश्रा ने कहा कि बाकी के 4 गांवों लालपुर, बहादुरपुर, सिरकोनी और बकराबाद में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। आज के इस कार्यक्रम का उद्घाटन जमालपुर थाना प्रभारी विनय प्रताप सिंह ने किया और टीम होप का यह कार्य वर्तमान समय की जरुरत है।
इस मौके पर ग्राम प्रधान सभाजीत सरोज, टीम होप के रवि मिश्रा, दिव्यांशु उपाध्याय, श्यामा कांत सुमन, संदीप गुप्ता, प्रियंका मिश्रा उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो