scriptबीएचयू में इसी माह शुरू हो जाएगी कोरोना की जांच, पुणे सैंपल भेजने की नहीं होगी जरूरत | testing of corona strain will start in BHU from january 2021 | Patrika News

बीएचयू में इसी माह शुरू हो जाएगी कोरोना की जांच, पुणे सैंपल भेजने की नहीं होगी जरूरत

locationवाराणसीPublished: Jan 01, 2021 04:48:26 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रदेश में कोरोना स्ट्रेन के मरीजों की तादाद मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता बढ़ा दी है। आईएमएस बीएचयू स्थित माइक्रोबायोलॉजी लैब में नए स्टेन की जांच जल्द ही शुरू की जाएगी।

बीएचयू में इसी माह शुरू हो जाएगी कोरोना की जांच, पुणे स्थित लैब में सैंपल भेजने की नहीं होगी जरूरत

बीएचयू में इसी माह शुरू हो जाएगी कोरोना की जांच, पुणे स्थित लैब में सैंपल भेजने की नहीं होगी जरूरत

वाराणसी. प्रदेश में कोरोना स्ट्रेन के मरीजों की तादाद मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता बढ़ा दी है। आईएमएस बीएचयू (BHU) स्थित माइक्रोबायोलॉजी लैब में नए स्टेन की जांच जल्द ही शुरू की जाएगी। प्रदेश सरकार की ओर से किट व अन्य संसाधन मिलने के बाद जनवरी अंत तक यहां जांच शुरू हो जाएगी। बीएचयू के माइक्रोबायोलाजी लैब में नए वायरस का आरएनए (राइबो न्यूक्लिक एसिड) किया जाएगा। इसके बाद यह पुराने कोरोना वायरस से कितना अलग है, इसकी संक्रमण दर क्या है आदि का पता लगाया जा सकेगा। बीएचयू में यह सुविधा शुरू होने से पूर्वांचल के अन्य जिलों से सैंपल पुणे स्थित लैब में भेजने की जरूरत नहीं रह जाएगी।
जनवरी अंत तक जांच शुरू होने के आसार

माइक्रोबायोलाजी लैब के प्रभारी प्रो. गोपालनाथ के मुताबिक प्रदेश के चार लैबों में जनवरी के अंत तक नई स्ट्रेन की जांच शुरू होगी, जिनमें बीएचयू लैब भी शामिल है। यहां जरूरी मशीनें हैं, किट व अन्य संसाधन उपलब्ध होने के बाद जांच की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
गौरतलब है कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन की शुरुआत के बाद से जनपद में अब तक कुल 46 यात्री यूके से आये हैं। इनमें 23 नवंबर से आठ दिसंबर के बीच 21 व नौ दिसंबर से अब तक 25 यात्री आए। 23 नवंबर से आठ दिसंबर वालों में कोई लक्षण नहीं मिला। सभी के स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। जिला सर्विलांस अधिकारी व एसीएमओ (संचारी रोग) डॉ. एसएस कनौजिया ने इस मामले में कहा कि नौ दिसंबर से अब तक आए 25 प्रवासियों में से पांच की लोकेशन गैर जनपदों में मिली है। वहीं बाकी बचे 20 की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो