scriptराजधरा पोर्टल पर ऑनलाइन दिखेगा सेवा केन्द्र | Rajdhara look online portal service centers | Patrika News
सिरोही

राजधरा पोर्टल पर ऑनलाइन दिखेगा सेवा केन्द्र

विभाग की ओर से सूचना सहायक के मोबाइल पर एप अपलोड किया जाएगा, जो जिले के सभी ब्लॉकों के अटल सेवा केन्द्र एवं ई-मित्र पर विजिट करने के दौरान वहां मिलने वाली सुविधाओं, फोटो, व्यवस्था को उसी स्थान पर राजधरा के ब्लॉग में अपलोड किया जाएगा। ताकि, सहायक के विजिट के बारे में भी जानकारी मिल सकें।

सिरोहीNov 04, 2016 / 07:43 am

vivek

Rajdhara look online portal service centers

Rajdhara look online portal service centers

राज्य सरकार की ओर से अब शहर के साथ छोटे-बड़े कस्बे तथा दूरदराज के गांवों में मौजूद सुविधाओं की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। सुविधाओं में न सिर्फ स्कूल,अस्पताल, आंगनवाड़ी एवं अटल सेवा केन्द्र की सुविधाएं दर्शाई जाएंगी वरन् सरकार ने हर गांव-ढाणी में मौजूद सुविधाओं को भी इंटरनेट पर लाने का निर्णय किया है। ऐसे में राजधरा पोर्टल पर पहले चरण में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सभी कार्य अपलोड होंगे। विभाग की ओर से सूचना सहायक के मोबाइल पर एप अपलोड किया जाएगा, जो जिले के सभी ब्लॉकों के अटल सेवा केन्द्र एवं ई-मित्र पर विजिट करने के दौरान वहां मिलने वाली सुविधाओं, फोटो, व्यवस्था को उसी स्थान पर राजधरा के ब्लॉग में अपलोड किया जाएगा। ताकि, सहायक के विजिट के बारे में भी जानकारी मिल सकें कि समय-समय पर वहां की विजिट होती भी है या नहीं। अटल सेवा केन्द्र पर मिलने वाली सुविधाएं वास्तव में है या नहीं। इसके लिए सरकार ने जियोग्राफिकल इन्फोर्मेशन सर्विस (जीआईएस) की राजधरा वेबसाइट शुरू की है।
अगले चरण में ये विभाग होंगे ऑनलाइन
जीआईएस के लिए दूसरे चरण में जलदाय विभाग, चिकित्सा विभाग, जल संसाधन विभाग, जनजाति विकास विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग समेत कई विभागों के कार्यों को इस एप के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ताकि, भविष्य की योजनाओं में मदद मिल सके। राजधरा प्रोजेक्ट सभी कार्यालयों में एक साथ शुरू करने के बाद किसी भी क्षेत्र में सुविधाओं के लिए योजना बनाने में आसानी रहेगी। अधिकारी-कर्मचारी भी सुविधाओं के सिलसिले में झूठे आंकड़े या जानकारी नहीं दे पाएंगे। किसी गांव में जाने पर वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाएगी।
करनी होगी मोबाइल विजिट
सूचना प्रौद्योगिकविभाग की ओर से प्रत्येक सूचना सहायक को मोबाइल विजिट का लक्ष्य दिया जाएगा। प्रत्येक ई-मित्र तथा अटल सेवा केन्द्र की जांच की जाएगी। निर्देशों की पालना में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। प्रत्येक विजिटर को मौके पर जाकर सेवा केन्द्र का फोटो लेना होगा तथा उसमें रखे उपयोगी उपकरणों की जांच कर एप पर अपलोड करना होगा।
इन्होंने बताया …
प्रथम चरण में राजधरा के प्रोजेक्ट में सूचना प्रौद्योगिकविभाग को जोड़ा गया है। गुरुवार को ही वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सभी जानकारी मांगी गई है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट को जिले में शुरू किया जाएगा।
– सुदर्शनसिंह, उपनिदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, सिरोही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो