scriptलोकसभा चुनाव में काला धन रोकने के लिए आयकर विभाग ने जारी किये ट्रोल फ्री नम्बर | Toll free number issue to prevent black money in elections 2019 | Patrika News

लोकसभा चुनाव में काला धन रोकने के लिए आयकर विभाग ने जारी किये ट्रोल फ्री नम्बर

locationवाराणसीPublished: Mar 13, 2019 08:10:12 pm

Submitted by:

Devesh Singh

कोई भी कर सकता है शिकायत, एयरपोर्ट से लेकर अन्य जगहों पर हो रही निगहबानी

Income Tex

Income Tex

वाराणसी. लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज गया है। चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों ने काला धन खपाने की तैयारी की है, जिसको लेकर आयकर विभाग सक्रिय हो गया है। आयकर विभाग ने ट्रोल फ्री 1800-180-6554 व वाट्सएप नम्बर 8005445129 जारी किये हैं जिस पर २४ घंटे कोई भी व्यक्ति चुनाव में काला धन खपाने की जानकारी दे सकता है। आयकर विभाग ने एयरपोर्ट से लेकर शहर के उन जगहों पर अपनी निगहबानी बढ़ा दी है जहां से काला धन लाने की संभावना रहती है।
यह भी पढ़े:-आतंकी मसूद अजहर को जी बोलने वाले प्रकरण को शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद ने वाणी का स्खलन बताया

चुनाव में जमकर काला धन का प्रयोग होता है। पूर्व चुनाव में करोड़ों रुपये पकड़े गये थे। विभिन्न राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाते हैं। इसके अतिरिक्त चुनाव प्रचार में भी जमकर पैसा खर्च किया जाता है। चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के खर्च की सीमा तय कर दी है इसलिए विभिन्न दल के प्रत्याशी चोरी-छिपे काला धन का प्रयोग करते हैं। चुनाव में पैसा खर्च करने के लिए वाहनों या अन्य किसी साधन में छिपा कर कैश एक शहर से दूसरे शहर में ले जाया जाता है जहां पर प्रत्याशी अपनी सुविधानुसार इसे खर्च करते हैं। आयकर विभाग को इस बात की जानकारी रहती है इसलिए अधिसूचना जारी होने के बाद ही आयकर विभाग ने ट्रोल फ्री नम्बर जारी कर दिया है।
यह भी पढ़े:-यूपी की राजनीति की सबसे बड़ी खबर, भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर लड़ सकते हैं पीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव
10 लाख से अधिक कैश मिलने पर आयकर विभाग को दी जाती है जानकारी
आयकर विभाग के अतिरिक्त पुलिस भी लगातार चेकिंग अभियान चलाती है। नियमानुसार 10 लाख से अधिक कैश या आभूषण आदि मिलता है तो इसकी जानकारी आयकर विभाग को दी जाती है। आयकर विभाग पूरे मामले की जांच करता है यदि पैसे से जुड़े दस्तोवज सही होते हैं तो धनराशि को रिलीज कर दिया जाता है यदि संबंधित व्यक्ति कागजात नहीं दिखा पाता है तो पैसा जब्त किया जाता है।

यह भी पढ़े:-रामजन्म भूमि मामले में किसी से समझौता नहीं होगा-शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो