scriptप्रधानमंत्री के दौरे के पहले आज वाराणसी आएंगे एसपीजी के शीर्ष अधिकारी, खीचेंगे सुरक्षा का खाका | Top SPG officials come to Varanasi today before Prime Ministers Visit | Patrika News

प्रधानमंत्री के दौरे के पहले आज वाराणसी आएंगे एसपीजी के शीर्ष अधिकारी, खीचेंगे सुरक्षा का खाका

locationवाराणसीPublished: Mar 20, 2023 12:26:48 pm

Submitted by:

Patrika Desk

Top SPG officials will come to Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 24 मार्च को वाराणसी को 1450 करोड़ की सौगात देंगे। इसमें वाराणसी कैंट-गोदौलिया रोप-वे भी शामिल है।

Varanasi

प्रधानमंत्री के दौरे के पहले आज वाराणसी आएंगे एसपीजी के शीर्ष अधिकारी, खीचेंगे सुरक्षा का खाका

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 24 मार्च को प्रस्तावित वाराणसी दौरे की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी क्रम में सोमवार को स्पेशल प्रोटेक्शन फोर्स (एसपीजी) अधिकारियों का दल वाराणसी पहुंचेगा। एसपीजी के अधिकारी यहां पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों संग प्रधानमंत्री के संभावित भ्रमण स्थलों के सम्बन्ध में चर्चा करेंगे साथ ही स्थलीय निरीक्षण कर सुरक्षा के सम्बन्ध में भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा हेलीपैड की व्यवस्था भी परखेंगे।

एसपीजी शीर्ष अधिकारी पहुंचेंगे बनारस

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर एसपीजी के शीर्ष अधिकारी सोमवार को वाराणसी पहुंचेंगे। आईजी लेवल के अधिकारी के नेतृत्व में एसपीजी की टीम वाराणसी पहुंचेगी। यहां पुलिस कमिश्नर, डीएम और मंडलायुक्त के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी।

रुट का होगा चयन

प्रधानमंत्री के शहर आगमन के समय उनका रुट क्या होगा इसपर भी चर्चा होगी। इस दौरान एसपीजी के अधिकारी संभावित रुट पर भ्रमण कर अधिकारियों संग वहां की व्यवस्था परख सकते हैं। प्रधानमंत्री 24 मार्च को पांच घंटे के लिए वाराणसी आ रहे हैं।

एसपीजी और एनएसजी कमांडो करते हैं सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सुरक्षा घेरा पांच स्तरीय होता है जिसमें सबसे पहले एसपीजी फिर एनएसजी कमांडो तैनात होते हैं। इसके अलावा सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के कर्मी, केंद्रीय सशस्त्र बल और एटीएस कर्मी तैनात होते हैं। साथ ही स्थानीय इंटिलिजेसन ब्यूरो और पुलिस के खुफिया अधिकारी तैनात रहते हैं।

10 हजार पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

प्रधानमंत्री के दौरे पर उनकी सुरक्षा में उत्तर प्रदेश पुलिस के 15 आईपीएस और उनके अंडर में 10 हजार पुलिसकर्मी, पीएसी और सेन्ट्रल आर्म्ड फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। उनके दौरे के दौरान उनके रुट पर हर तरह के वाहन की आवाजाही पर प्रतिबन्ध रहेगा। इसके आलावा प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थल उनके आने से जाने तक नो फ्लाइंग जोन में रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो