अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिस्ट कान्क्लेव से पहले सारनाथ में पर्यटक पुलिस स्टेशन

अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिस्ट कान्क्लेव से पहले सारनाथ में पर्यटक पुलिस स्टेशन
budha

अक्टूबर में होना है कान्क्लेव, 35 देशों के साढ़े तीन सौ प्रतिनिधि होंगे शामिल

वाराणसी. पर्यटन नगरी काशी में पयर्टकों की समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार की पहल पर प्रदेश सरकार सारनाथ में पर्यटक पुलिस स्टेशन स्थापित करने जा रही है। सूत्रों के अनुसार अक्टूबर में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिस्ट कान्क्लेव से पूर्व पुलिस स्टेशन स्थापित करने की योजना है। 

वाराणसी जनपद में पर्यटक पुलिस स्टेशन खुलने से बनारस आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी। साथ ही जिला पुलिस की भी परेशानियां कम होगी क्योंकि थानों पर शिकायत लेकर आने वाले गैर राज्यों से देशी पर्यटकों व विदेशियों से संवाद कायम करने में भाषा की समस्या आती है। पर्यटक पुलिस केंद्र में देशी-विदेशी भाषाओं के जानकार भी मौजूद होंगे। जिला पुलिस ने पर्यटक पुलिस स्टेशन बाबतपुर में स्थापित करने के लिए शासन में फाइल भेजी थीा। शासन ने यह कहकर फाइल लौटा दी थी कि बाबतपुर में पर्यटक पुलिस स्टेशन बनने से पर्यटकों काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा सकता है क्योंकि बाबतपुर शहरी एरिया से काफी दूर है।  


गौरतलब है कि चार वर्ष के अंतराल के बाद केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वाधान में सारनाथ में अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिस्ट कान्क्लेव होगा। इसमें दुनिया भर में बौद्ध धर्म को मानने वाले 35 देशों के साढ़े तीन सौ प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कान्क्लेव का उद्घाटन करने आ सकते हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पहले ही कान्क्लेव में शिरकत करने की सहमति जता चुके हैं। बीते दिनों वाराणसी आए प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने स्थानीय पुलिस-प्रशासन से कान्क्लेव से पूर्व बाबतपुर से सारनाथ व सारनाथ से घाट तक सड़कों के निर्माण, लाइटिंग, साफ-सफाई के साथ ही सारनाथ में आयोजन स्थल को वाई-फाई जोन बनाने के निर्देश दिए थे। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned