scriptTransgender census to be done in UP Social Welfare Department made proposal of 200 crores | योगी सरकार कराएगी ट्रांसजेंडर्स की जनगणना | Patrika News

योगी सरकार कराएगी ट्रांसजेंडर्स की जनगणना

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में विपक्ष की ओर से जाति आधारित जनगणा कराने की घोषणा की जा रही थी। अब बीजेपी के सत्ता में आने के बाद योगी आदितयनाथ सरकरा ने जाति आधारित नहीं बल्कि ट्रांसजेंडर की जनगणना कराने का मन बना लिया है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने 200 करोड़ रुपये का बजट भी बना दिया है। तो जानते हैं इसका क्या है मकसद...

वाराणसी

Published: April 25, 2022 03:07:59 pm

वाराणसी. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग सूबे के ट्रांस जेंडर के लिए जनगणना कराने का निर्णय किया है। इसके लिए 200 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर यूपी सरकार को भेज भी दिया है। इस जनगणना का मकसद इस वंचित समूह के लिए कल्याणकारी योजनाएं तैयार कर उन्हें अमली जामा पहनाना है ताकि इस वंचित समूह के लोगों का कल्याण करने के साथ ही उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
ट्रासंजेंडर की होगी जनगणना (प्रतीकात्मक फोटो)पिछले साल ही ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का हुआ था गठन

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले मुख्यमंत्रित्व काल में 2021 में ही ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन किया था। अब उन वंचित समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ कर उन्हें बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की योजना है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने 200 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत 18 अप्रैल को ट्रांसजेंडर समुदाय की खातिर कल्याणकारी कदम उठाने को कहा था।
ये भी पढें- सीएम योगी के शहर में कर वसूलेंगे थर्ड जेंडर, मॉडल तौर पर लागू की जा रही योजना

यूपी में ट्रांसजेंडर की आबादी है 20 लाख

जानकारी के मुताबिक यूपी में ट्रांस जेंडर की कुल आबादी लगभग 20 लाख है। लेकिन इसमें से अधिकांश के पास शिक्षा व आजीविका के समुचित संसाधन उपलब्ध नहीं है।
जनगणना का उद्देश्य इस समुदाय को आधार कार्ड से जोड़ना
बताया जा रहा है कि जनगणा, राज्य में ट्रांसजेंडर की पहचान करने और आधार कार्ड में उनका रजिस्ट्रेशन कराने के लिए होगी। इससे वो सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके तहत सूबे के 75 जिलों में डेटा बेस तैयार होगा जिसे केंद्र सरकार संग साझा किया जाएगा।
शिक्षा पर व्यय होंगे 25 करोड़ रुपये

विभागीय सूत्रों के मुताबिक सूबे के ट्रांसजेंडर के कल्याण और विकास के लिए 200 करोड़ रुपये का जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसमें से करीब 25 करोड़ रुपये इस वंचित समुदाय की शिक्षा पर व्यय होगा।
बुजुर्ग ट्रांसजेंडर के लिए बनेगा गरिमा गृह
इतना ही नहीं योजना के मुताबिक इस समुदाय के बुजुर्गों के लिए गरिमा गृह का निर्माण भी होगा, ताकि वृद्धावस्था में उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने को मिल सके। साथ ही ट्रांसजेंडर बहुल क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के लिए आधारभूत ढांचा सुदृढ किया जाएगा। इसके तहत बिजली, पानी और पक्की सड़कों की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
समाज कल्याण विभाग ने राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव
जानकारी के मुताबिक समाज कल्याण विभाग ने अपना प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज भी दिया है। अब जैसे ही सरकार से हरी झंडी मिलती है, रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.