script

IMS BHU की बड़ी पहल, Thoracic and Vascular disease के बेहतर इलाज का खुलेगा रास्ता

locationवाराणसीPublished: Oct 04, 2019 04:51:22 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-छाती के भीतर के रोगों का इलाज जानेंगे IMS BHU के डॉक्टर-मधुमेह के घावों के इलाज की भी मिलेगी जानकारी-देश के नामचीन शल्य चिकित्सकों का हो रहा है जमावड़ा-आईएमएस बीएचयू का बड़ा आयोजन

डॉ खन्ना और डॉ पुनीत

डॉ खन्ना और डॉ पुनीत

वाराणसी. IMS BHU ने बड़ी पहल की है। अब विश्वविद्यालय के चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टर और रेजीडेंट्स शरीर के अंदर की घातक जानलेवा बीमारियों को जान सकेंगे। न केवल जान सकेंगे बल्कि उसका बेहतर इलाज भी यहां संभव हो सकेगा। खास तौर पर छाती के अंदर के विभिन्न रोग और मधुमेह के घाव आदि के बेहतर इलाज की ओर संस्थान ने कदम बढाया है।
आईएमएस बीएचयू में 6 अक्टूबर को जुट रहे हैं देश के जाने माने शल्य चिकित्सक। वो यहां शरीर के अंदर के घावों के इलाज की जानकारी साझा करेंगे। इस आयोसजन देश भर के करीब 100 से ज्यादा विशेषज्ञों का जुटान होने जा रहा है। आयोजनकर्ता प्रो एके खन्ना और प्रो पुनीत ने बताया कि वक्ष की विभिन्न बीमारियों और वाहिका तंत्र के विभिन्न रोगों के इलाज क आधुनिक विधियों पर चर्चा होगी।
उन्होंने बताया कि इस एक दिन के आरसी शाह आदि प्रमुख रूप से शामिल होंगे। इन विशेषज्ञों के साथ चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर्जरी विभाग के विशेष सत्र में डॉ रमाकांत, डॉ अश्विन दलाल, डॉ एसके जैन, डॉ आभा चंद्रा, डॉ हिमांशउ वर्मा, डॉ एमजी वशिष्ट, डॉ बीएस बेदी, डॉ शल्य चिकित्सक छाती के अंदर के विभिन्न रोगों के अलावा वाहिका तंत्र की बीमारियों के इलाज की नई तकनीक को समझेंगे ताकि इस सर सुंदरलाल अस्पताल में उत्तर भारत के कोने-कोने से आने वाले मरीजों का बेहतर इलाज हो सके।
उन्होंने बताया कि इस दौरान वेरीकोज वेन, नसों में खून का थक्का जमना, जटिल घाव आदि के इलाज की जानकारी भी हासिल हो पाएगी। साथ ही मधुमेह के घाव के इलाज के संबंध में भी आधुनिक जानकारी मिलेगी। बताया कि निदान के आधुनिक तरीकों और लेजर के उपयोग के बारे में भी विशेषज्ञ अपनी राय रखेंगे।
डॉ खन्ना ने बताया कि थोरेसिक व वैस्कुलर सर्जन ऑफ इंडिया के द्वारा यह आयोजन हो रहा है। आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष प्रो रमाकांत होंगे जबकि गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ एमजी वशिष्ट होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो