scriptIMS BHU में जुटे न्यूरोलॉजिस्ट, दो दिनों तक करेंगे घातक न्यूरो डिजीज पर चिंतन | two-day workshop in IMS BHU Neurology Department | Patrika News
वाराणसी

IMS BHU में जुटे न्यूरोलॉजिस्ट, दो दिनों तक करेंगे घातक न्यूरो डिजीज पर चिंतन

आधुनिक जीवन शैली में न्यूरो संबंधी बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। इनमें ऐसी कई बीमारियां हैं जिनका अब तक कोई इलाज नहीं। ऐसे में मरीज इन बीमारियों की गिरफ्त में आने के बाद घुट-घुट कर तड़प-तड़प कर जान देने को विवश हैं। ऐसे में आईएमएस बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग में शनिवार से दो दिवसीय न्यूरो इंफेक्शन अपडेट 2022 विषयक कार्यशाला का शुरू हुई। इस कार्यशाल में न्यूरो विशेषज्ञ न्यूरो इनफेक्शन व न्यूरो डिजीज और उनके इलाज पर मंथन करेंग।

वाराणसीJun 25, 2022 / 04:33 pm

Ajay Chaturvedi

IMS BHU में जुटे न्यूरोलॉजिस्ट, दो दिनों तक करेंगे घातक न्यूरो डिजीज पर चिंतन

IMS BHU में जुटे न्यूरोलॉजिस्ट, दो दिनों तक करेंगे घातक न्यूरो डिजीज पर चिंतन

वाराणसी. आधुनिकता की दौड़ में लोग तेजी से न्यूरो इंफेक्शन व डिजीज से पीड़ित हो रहे हैं। इसमें उम्र का भी कोई बंधन नहीं है। युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। कई ऐसी बीमारियां हैं जिनका अब तक कोई इलाज नहीं। ऐसे में न्यूरोलॉजिस्ट लगातर इसके लिए शोध कर रहे हैं। इन लाइलाज बीमारियों से लोगों को कैसे बचाया जाए इस पर निरंतर शोध हो रहे हैं। इसी कड़ी आईएमएस बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग में शनिवार से दो दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई जिसमें न्यूरो विशेषज्ञ आम से खास इंसान तक की न्यूरो संबंधी विकारों पर मंथन करेंग।
IMS BHU में जुटे न्यूरोलॉजिस्ट, दो दिनों तक करेंगे घातक न्यूरो डिजीज पर चिंतन कार्यशाला का उद्घाटन करते प्रो वीके शुक्ल
बढ़ते न्यूरो इंफेक्शन पर हो चर्चा ताकि लोगों को मिले राहत

इस कार्यशाला का उद्धाटन बीएचयू के रेक्टर व कैंसर विशेषज्ञ सर्जन प्रो वीके शुक्ल ने दीप प्रज्ज्वलन और महामना मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इस मौके पर उन्होंने कार्यशाला में आए विशेषज्ञों से अपील की कि वो न्यूरो इंफेक्शन से लोगों को बचाने और नया जीवन देने पर मंथन करें ताकि लोगों को इससे जल्द से जल्द निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि जापानी बुखार, चमकी, लकवा और मिर्गी के इंफेक्शन पर चर्चा करना बेहद जरूरी है। कहा कि दो दिवसीय कार्यशाला में मौजूद न्यूरो विशेषज्ञ अपने-अपने अनुभव साझा करेंगे जिससे भविष्य में फायदा होगा। उन्होंने कहा की आईएमएस बीएचयू लगातार लोगों को बेहतर सेवा देने में जुटा है। मरीजों की सुविधाओं को बढ़ाने में अपना सहयोग कर रहा है।
न्यूरो सिस्टम का इंफेक्शन जीवन पर बड़ा आघात देते है

देश ने कोविड के समय से ही बहुत से इन्फेक्शन देखें है। दिमाग या न्यूरो सिस्टम का इंफेक्शन जीवन पर बड़ा आघात देते है। इन इंफेक्शन से कैसे बचे और उसका बेहतर से बेहतर उपचार क्या हो इसके लिए दो दिनों का मंथन चल रहा है जिसमें देश के ख्यात न्यूरो चिकित्सक आए हुए है। ये कहना है विभागाध्यक्ष प्रो विजय नाथ मिश्र का। उन्होंने कहा की इस मंथन से पूर्वांचल के मरीजों को बहुत फायदेमंद होगा।
बीएचयू का न्यूरोलॉजी विभाग लगातार जुटा है नवीन शोध में

बता दें कि आईएमएस बीएचयू का न्यूरोलॉजी विभाग लगातार लोगों को न्यूरो इंफेक्शन व न्यूरो डिजीज से बचाने में लगा है। अभी हाल ही में माइग्रेन व मोटर न्यूरॉन डिजीज (एमएनडी) जैसे लाइलाज रोगों को योगासन के जरिए ठीक करने पर प्रो आनंद कुमार और प्रो अभिषेक पाठक का शोध सामने आया है। विभागाध्यक्ष प्रो विजय नाथ मिश्र पहले से ही लकवा मिर्गी जैसे रोगों के इलाज पर काम कर रहे हैं। इसके लिए पूर्वांचल के गांवों में कैंप लगाया जा रहा है। इसी क्रम में ये कार्यशाला आयोजित है कि अन्य घातक बीमारियों के इलाज का भी रास्ता खुले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो