scriptधर्म नगरी काशी में कुछ यूं मना पूर्व सीएम अखिलेश का जन्मदिन, देखें तस्वीरों में… | Patrika News
वाराणसी

धर्म नगरी काशी में कुछ यूं मना पूर्व सीएम अखिलेश का जन्मदिन, देखें तस्वीरों में…

4 Photos
6 years ago
1/4

मंदिरों के इस शहर में खिचड़ी बाबा का भी एक मंदिर है जहां रोजाना बाबा को खिचड़ी का भोग लगता है और प्रसाद रूप में उसे दीन दुखियों, गरीबों, कंगालों के बीच वितरित किया जाता है। कहा जाता है कि हम तो दरिद्र नारायण को भोग लगा रहे हैं। उन्हें भोजन कराने से ज्यादा पुण्य कहां मिलेगा। मजेदार तो यह कि खिचड़ी बाबा के प्रसाद वितरण को लेने के लिए ऐसा नहीं कि केवल दीन दुखिया ही आते हैं, बल्कि अच्छे भले घरों के लोग भी पंगत में शामिल होते है। यही तो है बाबा विश्वनाथ धाम का समाजवाद। फिर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का जन्मदिन हो तो भला इससे बेहतर और क्या हो सकता है कि खिचड़ी बाबा का भोग लगा कर प्रसाद वितरण किया जाए। अरे यही तो किया समाजवादियों ने। और देखते ही देखते प्रसाद ग्रहण करने वालों की लंबी कतार लग गई। इसमें काशी का हर तबका शामिल हुआ तो विदेशी पर्यटक भी खुद को रोक नहीं सके। यह आयोजन किया था प्रदेश के पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री व पूर्व पार्षद मनोज राय धूपचंडी ने।

2/4

विश्वनाथ गली के सामने है खिचड़ी बाबा का मंदिर
बता दें कि धर्म नगरी काशी का खिचड़ी से पुराना रिश्ता है। यहां काशी विश्वनाथ गली के ठीक सामने है खिचड़ी बाबा का मंदिर। यहां हर दिन खिचड़ी खिलाई जाती है। बाबा विश्वनाथ को मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का भोग लगाया जाता है तो दूसरी तरफ बाबा लाट भैरव के विवाहोत्सव के दूसरे दिन खिचडी उनके भक्तों में वितरित की जाती है। विश्वनाथ गली के सामने जिसे डेढ़सी पुल के नाम से जाना जाता है वहीं बृहस्पति देव मंदिर के सामनने है खिचड़ी बाबा का मंदिर। यहां हर रोज भीड़ लगती है खिचड़ी का प्रसाद पाने की। यहां भक्तों को निशुल्क खिचड़ी वितरित की जाती है। बाबा के भक्त ही खिचड़ी का भोग लगाते हैं।

 

 

3/4

वाराणसी के अन क्षेत्र में पड़ने वाले इस मंदिर के पुजारी संजय महाराज की मानें तो हम लोग सिर्फ माध्यम हैं। यहां लोग आते हैं और बाबा के प्रसाद के रूप में खिचड़ी ग्रहण करते हैं। संजय महाराज के मुताबिक यह छठवीं पीढी है जो भक्तों की सेवा कर रही है।

4/4

केक तो सब काटते हैं दरिद्र नारायण को भोग लगे तो मिलेगा पुण्य लाभ

ऐसे में सपा नेता मनोज को जब इसका पता चला तो उन्होंने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के जन्मदिन को इसी मंदिर के माध्यम से लोगों के बीच खिंचड़ी वितरण का आयोजन रख दिया। सारा सामान मुहैया कराया। वह सुबह से ही जुट गए थे इस मुहिम में। जैेसे ही लज्जतदार खिचड़ी बनी तो सबरे-सबरे आठ बजे से ही बैठ गई पंगत और देखते ही देखते प्रसाद ग्रहण करने वालों की भीड़ जमा हो गई। लोगों का कारवां खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था। मनोज भी थे कि अपने साथियों संग काशी की जनता के बीच अपने नेता का अनोखा जन्मदिन मना कर लोगों को नया संदेश देना चाहते थे जो पूरा भी हुआ। मनोज ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि केक काट कर तो बहुत लोग जन्मदिन मनाते हैं पर जो मजा इन लोगों के साथ नेता जी का जन्मदिन बना कर आया वो केक वाले जन्मदिन में कहां।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.