UP BOARD RESULT इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने को बस...

UP BOARD RESULT  इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने को बस...

Ajay Chaturvedi | Publish: Apr, 21 2019 12:48:49 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

-बोर्ड सचिव सहित सभी क्षेत्रीय सचिव दिल्ली में हैं डेरा डाले
-तैयारी अंतिम दौर में
-साफ्ट कॉपी तैयार
-पत्रिका ने पहले ही दी थी सूचना

वाराणसी. माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के इंतजार की घड़ी अब खत्म होने को है। बस कुछ घंटे और तथा घोषित हो जाएगा रिजल्ट। रिजल्ट तैयार करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। बोर्ड की सचिव और सभी पांच क्षेत्रीय सचिव दिल्ली पहुंच चुके है। बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट दिल्ली स्थित एजेंसी ही तैयार करती है।

बता दें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार करीब 32 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था, वहीं इंटरमीडिएट के लिए 26 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था। यानी करीब 58 लाख स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को रिजल्ट का इंतजार ब्रेसब्री से इंतजार है।

10वीं-12वीं के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र पर लिखित व प्रायोगिक परीक्षा के नंबर चढ़ाने का काम पूरा हो चुका है। अब क्रास चेकिंग हो रही है। मसलन यदि किसी स्कूल के बच्चों का नंबर नहीं है तो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से उसकी जांच करवाई जा रही हैं। परीक्षा में उपस्थित होने के बावजूद किन्हीं कारणों से जिन बच्चों के नंबर अंकपत्र पर नहीं चढ़ सके उसे मंगाया जा रहा है।

नाम न बताने की शर्त पर एक सीनियर बोर्ड अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट सोमवार तक घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की हार्ड कॉपी की प्रिंटिंग का काम जारी है, ये रविवार तक पूरा हो जाएगा। पिछले साल रिजल्ट 29 अप्रैल को घोषित किया गया था। पिछले साल हाईस्कूल के 75.16 और इंटर के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे।

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी सबसे पहले फरवरी में ही शुरू हो गई थीं। बोर्ड के शेड्यूल के मुताबिक 07 अप्रैल से मूल्यांकन भी शुरू होना था मगर शिक्षकों की हड़ताल के चलते 10 अप्रैल से मूल्यांकन शुरू हुआ। यह मूल्यांकन पहले 22 अप्रैल तक पूरा होना था लेकिन बोर्ड ने ही इसकी तिथि दो दिन बढा कर 24 अप्रैल कर दी थी। निर्धारित समयसीमा में सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया। यह भी एक रिकार्ड है।

ये भी पढ़ें- UP Board - परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी अंतिम दौर में, इस तिथि तक घोषित हो सकता है रिजल्ट

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned