scriptUP board exam 2020: बनारस में हाईस्कूल के साढ़े तीन हजार से ज्यादा ने छोड़ी परीक्षा | UP board exam 2020 more than 3 thousand students left exam | Patrika News

UP board exam 2020: बनारस में हाईस्कूल के साढ़े तीन हजार से ज्यादा ने छोड़ी परीक्षा

locationवाराणसीPublished: Feb 18, 2020 05:55:30 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-UP board exam 2020 के पहले दिन पहली पाली में हाईस्कूल सामान्य हिंदी की परीक्षा थी

यूपी बोर्ड के छात्र

यूपी बोर्ड के छात्र

वाराणसी. UP board exam 2020 के पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं की सामान्य हिंदी की परीक्षा रही। सुबह हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा थी। यूपी बोर्ड और स्थानीय विभाग व प्रशासन की सख्ती का नतीजा यह रहा कि हाईस्कूल के साढ़े तीन हजार से ज्यादा परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से प्राप्त सूचना के मुताबिक हाईस्कूल के लिए जिले में कुल 57530 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिसमें से 53 765 ने परीक्षा दी। इस तरह 3765 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

ये भी पढें- UP board exam 2020: शिक्षा विभाग और विद्यालयों की लापरवाही से सैकड़ों छात्रों की परीक्षा पर संकट
आंकड़ों के लिहाज से यह कहा जा सकता है कि सख्ती के चलते इन विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। लेकिन इसमें शिक्षा विभाग व विद्यालय प्रशासन के योगदान से इंकार नहीं किया जा सकता। बता दें कि पत्रिका ने सोमवार के अंक में ही प्रकाशित किया था कि विभाग और विद्यालयों की लापरवाही के चलते सैकड़ों छात्रों की परीक्षा संकट में है। दरअसल विभाग और विद्यालय प्रशासन की गल्ती के चलते सैकड़ों छात्र-छात्राओं के परिचय पत्र और नामावली में अशुद्धियां रहीं। किसी का सेक्सकोड गड़ रहा तो किसी का विषय। यानी जिस विद्यार्थी ने जो विषय पढ़ा उससे इतर विषय में उसे परीक्षा देने को विवश किया जा रहा था। ऐसे में संभव है कि अनुपस्थित परीक्षार्थियों में ऐसे परीक्षार्थी भी हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो