scriptUP Board Exam 2022 confusion among basic teachers regarding exam duty Fear of crisis of invigilators | UP Board Exam 2022: परीक्षा ड्यूटी को लेकर बेसिक शिक्षको में उहापोह, कक्ष निरीक्षकों का संकट पैदा होने का अंदेशा | Patrika News

UP Board Exam 2022: परीक्षा ड्यूटी को लेकर बेसिक शिक्षको में उहापोह, कक्ष निरीक्षकों का संकट पैदा होने का अंदेशा

UP Board Exam 2022 में फिर इस साल भी कक्ष निरीक्षकों का टोटा पड़ने की आशंका पैदा हो गई है। कारण बोर्ड परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े शिक्षकों की बोर्ड मुख्यालय स्तर से ड्यूटी लगाए जाने के बाद भी शिक्षकों की कमी पड़ रही है। ऐसे में बेसिक शिक्षको की ड्यूटी लगाई जा रही है पर इस संबंध में बेसिक शिक्षाधिकारी का कोई आदेश अब तक जारी नहीं हुआ है। दूसरे बेसिक शिक्षा परिषद की जूनियर हाईस्कूल की आठवीं की परीक्षाएं भी चल रही हैं। साथ ही रिजल्ट बनाने का कार्य भी है।

वाराणसी

Published: March 26, 2022 04:05:47 pm

वाराणसी. UP Board Exam 2022: परीक्षा ड्यूटी को लेकर बेसिक शिक्षको में उहापोह की स्थिति पैदा हो गई है। कई बेसिक शिक्षक यूपी बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी करने के बाबात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश की मांग कर रहे है। वहीं प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी के संबंध में बेसिक शिक्षकों की सूची जारी होनी चाहिए ताकि उन्हें पता हो कि कब और कहां जाना है। साथ ही उनका कहना है कि अभी जूनियर हाईस्कूल की परीक्षा चल रही है ऐसे में ड्यूटी इस तरह से लगाई जाए ताकि ये परीक्षा और रिजल्ट बनाने का कार्य प्रभावित न हो।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022
बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों का टोटा होना कोई नई बात नहीं है। हर साल ये समस्या आती है और इसके समाधान के रूप में बेसिक शिक्षकों को ही ड्यूटी पर लगाया जाता है। लेकिन हर बार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का आदेश भी जारी होता रहा है जो इस बार अभी तक जारी नहीं हुआ है। इसे लेकर बेसिक शिक्षको में उहापोह की स्थिति है।
बेसिक शिक्षकों का कहना है कि अव्वल तो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का आदेश जारी होना चाहिए जिसकी प्रति सभी खंड शिक्षाधिकारियों के पास हो। ऐसा होने से शिक्षकों को भी ना नुकुर करने की स्थिति पैदा नहीं होगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ काशी विद्यापीठ के अध्यक्ष व जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष सनत कुमार सिंह ने पत्रिका से कहा कि बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से कोई भागना नहीं चाहता पर एक सक्षम अधिकारी का आदेश तो होना ही चाहिए। साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि आठवीं की परीक्षा और रिजल्ट आदि बनाने का काम प्रभावित न हो।
अभी ये हो रहा है कि जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर से माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों/ केंद्र व्यवस्थापकों को ये निर्देश दिया गया है कि वो बेसिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाएं और उन्हें फोन कर बुलाएं। लेकिन इस तरह से केंद्र व्यवस्थापकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दरअसल वाराणसी जिले के 93997 पंजीकृत परीक्षार्थियों के लिए 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अब परीक्षा संचालित करने के लिए बोर्ड मुख्यालय स्तर से करीब 4400 शिक्षकों की ड्यूटी बतौर कक्ष निरीक्षक लगाई गई है पर जरूरत 5500 कक्ष निरीक्षकों की है। ऐसे में 1100 शिक्षकों की कमी बनी हुई है जिसकी भरपाई के लिए बेसिक के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। बेसिक शिक्षकों की परीक्षा ड्यूटी ऑनलाइन लगाई गई बताई जा रही है। उसी हिसाब से केंद्र व्यवस्थापकों का फोन आ रहा है। ऐसा जिला विद्यालय निरीक्षक का आदेश है।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि परीक्षा केंद्रों के लिए प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगा दी गई है, कक्ष निरीक्षकों की सूची और परिचय पत्र अपने यूजर आईडी पासवर्ड से तैयार कर उस पर हस्ताक्षर कर इस कार्यालय से प्रति हस्ताक्षरित करवा लें, ताकि उनके समक्ष परिचय पत्र का संकट न पैदा हो।
जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ विनोद राय ने सभी केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहने वाले कक्ष निरीक्षकों का विवरण अपलोड किया जाए, जो शिक्षक ऑनलाइन ड्यूटी लगने के बाद भी परीक्षा में नहीं पहुंच रहे उनका विवरण रात 9 बजे तक हर हाल में परिषद की वेबसाइट पर अपलोड की जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.