UP BOARD की प्रायोगिक परीक्षाएं अब दिसंबर में, तिथि घोषित

यूपी बोर्ड की सचिव ने जारी की सूची, 15 दिसंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं।

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Nov 2017, 09:43 PM IST

वाराणसी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षा की तिथि शुक्रवार को घोषित कर दी गई। नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर अब ये परीक्षाएं दिसंबर में होंगी। बता दे कि पहले यह बताया गया था कि प्रायोगिक परीक्षाएं नवंबर में होंगी। इस मुद्दे पर पत्रिका ने राज्य निर्वाचन आयुक्त से मुद्दे पर चर्चा की थी तब उन्होंने कहा था कि ऐसा होगा तो प्रायोगिक परीक्षाओं के परीक्षकों को चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा। इसके लिए विधिवत आदेश जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि उसके बाद ही यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षाओं को दिसंबर तक के लिए टाल दिया।


यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने शुक्रवार को प्रायोगिक परीक्षाओं की सूची जारी की। बताया कि पहले चरण की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी। इस चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर,देवी पाटन और बस्ती मंडल में परीक्षाएं होंगी। दूसरे चरण की परीक्षा 30 दिसंबर से शुरू होगी। इस चरण में अलीगढ़ , मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, आजमगढ़,वाराणसी तथा गोरखपुर मंडल में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। सचिव ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा के बाबत परीक्षकों की तैनाती से संबंधित जानकारी संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से प्राप्त की जा सकेगी। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाओं के निर्धारित पूर्णांक में से 50 प्रतिशत अंक आंतरिक व 50 फीसदी वाह्य परीक्षक द्वारा दिए जाएंगे। इसी तरह व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो केंद्र निर्धारित किए जाएंगे वहां के अध्यापक 50 फीसदी और वाह्य परीक्षक 50 फीसदी अंक प्रदान करेंगे। खेल व शारीरिक शिक्षा संबंधी प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर ही होंगी।

हाई स्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं गत वर्ष की तरह विद्यालय स्तर पर ही आयोजित की जाएंगी। व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रायोगिक परीक्षा के बाबत जानकारी हासिल कर सकेंगे। सचिव ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाओं के आंतिरक अंक, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल व शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से बोर्ड क वेवसाइट upmsp.edu.in पर ऑन लाइन अपलोड किए जाएंगे।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned